Monday, January 30, 2023
Monday, January 30, 2023
HomeTop NewsLIC IPO को सेबी ने दी मंजूरी, 31 करोड़ के शेयर बेचेगी...

LIC IPO को सेबी ने दी मंजूरी, 31 करोड़ के शेयर बेचेगी सरकार

- Advertisement -

LIC IPO

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
देश की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) के आईपीओ को लेकर बड़ी खबर है। बाजार नियामक सेबी (Sebi) ने फंड जुटाने के लिए एलआईसी के आईपीओ को मंजूरी दे दी है। सेबी के पास दायर ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (DRHP) के मुताबिक, सरकार एलआईसी (LIC IPO) के 31 करोड़ से अधिक इक्विटी शेयर बेचेगी। आईपीओ का एक हिस्सा एंकर निवेशकों के लिए आरक्षित होगा। साथ ही, एलआईसी आईपीओ इश्यू साइज का 10 फीसदी तक पॉलिसीधारकों के लिए आरक्षित होगा।

आफर फॉर सेल होगा LIC IPO

यह आईपीओ पूरी तरह आफर फॉर सेल (OFS) होगा। एलआईसी द्वारा शेयरों का कोई नया निर्गम नहीं है। चालू वित्त वर्ष में सरकार 78,000 करोड़ रुपए के विनिवेश लक्ष्य को पूरा करने के लिए जीवन बीमा फर्म में 5 फीसदी हिस्सेदारी बेचकर 63,000 करोड़ रुपए जुटाने की उम्मीद कर रही थी।

बता दें कि LIC की तरफ से 13 फरवरी को सेबी के सामने DRHP यानी आईपीओ प्रस्ताव जमा किया गया था। एलआईसी में सरकार की 100 फीसदी हिस्सेदारी या 632.49 करोड़ से अधिक शेयर हैं। शेयरों का अंकित मूल्य 10 रुपये प्रति शेयर है।

अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ

LIC का इश्यू भारतीय शेयर बाजार में अबतक का सबसे बड़ा आईपीओ होगा। लिस्ट होने के बाद LIC का मार्केट वैल्युएशन आरआईएल (RIL) और टीसीएस (TCS) जैसी टॉप कंपनियों के बराबर होगा। इसके पहले Paytm का इश्सू सबसे बड़ा था और कंपनी ने पिछले साल आईपीओ से 18,300 करोड़ रुपये जुटाए थे। इसके बाद Coal India ने साल 2010 में लगभग 15,500 करोड़ रुपये और Reliance Power ने साल 2008 में 11,700 करोड़ रुपये जुटाए थे।

Also Read : Stock Market Update : आईटी शेयरों से संभला बाजार, सेंसेक्स 450 अंक उछला

Also Read : Gold Price Today : 55 हजार के पार पहुंचा सोना, जानिए चांदी में कितना आया उछाल

Connect With Us: Twitter | Facebook Youtube

MOST POPULAR