Wednesday, October 5, 2022
Wednesday, October 5, 2022
HomeUpcoming IPOMedPlus Health Service IPO 13 दिसंबर को खुलेगा, जानिए प्राइस समेत ग्रे...

MedPlus Health Service IPO 13 दिसंबर को खुलेगा, जानिए प्राइस समेत ग्रे मार्केट प्रीमियम

MedPlus Health Service IPO

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
देश की दूसरी बड़ी फामेर्सी रिटेलर कंपनी MedPlus Health Service का आईपीओ 13 दिसंबर को खुलेगा और निवेशक इसे 15 दिसम्बर तक सब्सक्राइब कर सकते हैं। कंपनी इस आईपीओ के जरिए 1398 करोड़ रुपए बाजार से जुटाएगी। इस IPO 600 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी किए जाएंगे और 798.29 करोड़ रुपये के शेयर आफर फॉर सेल के तहत आएंगे। IPO का प्राइस बैंड 780-796 रुपये तय किया गया है।

इसमें निवेशकों की दिलचस्पी बढ़ती जा रही है। इसी कारण ग्रे मार्केट में यह शेयर 40 फीसदी प्रीमियम के साथ 300 रुपए के भाव पर बिक रहा है। कंपनी ने बताया कि इस IPO में कंपनी 600 करोड़ मूल्य के इक्विटी शेयर जारी करेगी और प्रमोटर और मौजूदा शेयरहोल्डर्स के 798.30 करोड़ रुपये तक इक्विटी शेयरों की बिक्री की पेशकश (OFS) करेगी।

कंपनी ने अपने OFS का साइज 1038.71 करोड़ रुपये से घटाकर 798.30 करोड़ रुपये कर दिया है। निवेशक कम से कम 18 इक्विटी शेयरों और उसके मल्टीपल में बोली लगा सकते हैं। नए इश्यू से मिलने वाली राशि का इस्तेमाल कंपनी की सहायक कंपनी आप्टीवल की वर्किंग कैपिटल की जरूरतों को फाइनेंस करने के लिए किया जाएगा

लैवेंडर रोज ने बेचे 550 करोड़ रुपए के शेयर

कंपनी की ओर से जमा करवाए गए ड्राफ्ट पेपर के मुताबिक IPO लॉन्च होने से पहले इसके निवेशकों में शामिल लैवेंडर रोज इन्वेस्टमेंट लिमिटेड ने कंपनी में 550 करोड़ रुपये के शेयर बेच दिए। लैवेंडर रोज ने मेडप्लस हेल्थ सर्विसेज के करीब 69 लाख शेयर यानी 6.2 फीसदी हिस्सेदारी बेची।

लैवेंडर रोज इन्वेस्टमेंट, प्राइवेट इक्विटी फर्म वारबर्ग पिंकस की मॉरीशस स्थित इकाई है। वहीं जिन निवेशकों ने यह हिस्सेदारी खरीदी उनमें रइक म्यूचुअल फंड, मोतीलाल ओसवाल म्यूचुअल फंड और मालाबार इंडिया फंड के एसेट मैनेजमेंट और लाइफ इंश्योरेंस बिजनेस शामिल हैं।

50 फीसदी हिस्सा क्यूआईबी के लिए आरक्षित

MedPlus के आईपीओ में 50 फीसदी हिस्सा क्यूआईबी के लिए आरक्षित है। वहीं रिटेल निवेशकों के लिए 35 और एचएनआई या एनआईआई के लिए 15 फीसदी हिस्सा रखा गया है। कर्मचारियों के लिए पांच करोड़ का कोटा आरक्षित है। इतना ही नहीं, इसके कर्मचारियों को एक शेयर पर 78 रुपये का डिस्काउंट भी मिलेगा। पहले IPO 1639 करोड़ रुपये का था जो बाद में घटा कर 1398.3 करोड़ रुपये का कर दिया गया।

Also Read : FD Interest Rates अगर इन बैंकों में करा रहे एफडी तो ब्याज दरों का रखें ध्यान

Connect With Us: Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR