Monday, January 30, 2023
Monday, January 30, 2023
HomeTop NewsLIC IPO Latest News: सरकार को 12 मई तक हर हाल में...

LIC IPO Latest News: सरकार को 12 मई तक हर हाल में लाना होगा एलआईसी का आईपीओ

- Advertisement -

LIC IPO Latest News
इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी एलआईसी के आईपीओ (LIC IPO) का निवेशक बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। लेकिन पिछले कुछ समय से इस आईपीओ में देरी हो रही है। हाल ही सेबी ने कंपनी को आईपीओ लाने की मंजूरी भी दे दी है लेकिन रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध के कारण दुनियाभर के शेयर बाजारों में उथल पुथल हो रही है।

बाजार में अनिश्चतता के कारण एक बार फिर से एलआईसी आईपीओ की योजना में देरी हो गई है। वहीं इसी बीच बताया गया है कि सेबी से एलआईसी आईपीओ को मंजूरी मिल गई है, इसलिए सरकार को हर हाल में इस आईपीओ को 12 मई से पहले लाना ही होगा।

बता दें कि सरकार ने पहले एलआईसी (LIC) के लगभग 31.6 करोड़ शेयरों या 5 फीसदी हिस्सेदारी की बिक्री के लिए मार्च में आईपीओ लाने की योजना बनाई थी। इस आईपीओ से करीब 60,000 करोड़ रुपये जुटाने की उम्मीद थी।

खुदरा निवेशकों के लिए 35 फीसदी का आरक्षण

इस बारे में एक वरिष्ठ अधिकारी ने आगे कहा कि पिछले एक पखवाड़े में बाजार में उतार-चढ़ाव कम हुआ है लेकिन बाजार के और स्थिर होने का इंतजार किया जाएगा, ताकि खुदरा निवेशकों को शेयर में निवेश करने का भरोसा मिले। एलआईसी ने खुदरा निवेशकों के लिए अपने कुल आईपीओ आकार का 35 फीसदी तक आरक्षित रखा है।

खुदरा निवेशकों के लिए आरक्षित हिस्से को पूरा भरने के लिए लगभग 20,000 करोड़ रुपये की जरूरत है। हमारे बाजार आकलन के अनुसार, वर्तमान खुदरा मांग शेयरों के पूरे कोटे को भरने के लिए पर्याप्त नहीं है।

Also Read : Edible Oil Prices Improved : विदेशी बाजारों में तेजी के बावजूद देश में खाद्य तेल के भाव में हुआ सुधार

Also Read : FPI Withdrawals : विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने लगातार छठे महीने भारतीय शेयर बाजार में की बिकवाली

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

MOST POPULAR