Sunday, August 7, 2022
Sunday, August 7, 2022
HomeUpcoming IPOकारोबार विस्तार के लिए GSP Crop Science लाएगी आईपीओ, जानिए कंपनी से...

कारोबार विस्तार के लिए GSP Crop Science लाएगी आईपीओ, जानिए कंपनी से जुड़ी डिटेल्स

GSP Crop Science IPO

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली। बीते साल की तरह इस साल भी भारत का आईपीओ बाजार गुलजार है। इस शुरू होते ही लगातार कंपनी बाजाप में आईपीओ चुकी हैं और लाने की घोषणा कर चुकी हैं। इसी साल 2022 में देश का सबसे बड़ा आईपीओ लॉन्च हुआ,जोकि भारतीय जीवन बीमा निगम कंपनी (एलआईसी) का था। इस कड़ी में एग्रो-केमिकल फर्म जीएसपी क्रॉप साइंस प्राइवेट लिमिटेड (GSP Crop Science) अपना आईपीओ उताने जा रही है। हालांकि GSP Crop Science आईपीओ इस साल नहीं, अगले साल बाजार में लॉन्च होगा। वहीं, इस आईपीओ के तहत कंपनी ने बाजार से 500 करोड़ रुपये जुटाने का टारगेट रखा है।

जल्द दाखिल करेगी ड्राफ्ट पेपर

GSP Crop Science के आईपीओ के आने की जानकारी देते हुए कंपनी कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर भावेश शाह ने कहा कि, कंपनी को कारोबार विस्तार के लिए फंड की अवश्यकता है। इसलिए वह अपना आईपीओ लाने जा रही है। जल्दी ही कंपनी मार्केट रेगुलेटर सेबी के पार ड्राफ्ट पेपर दाखिल करने वाली है।

यहां होगा फंड का उपयोग

कंपनी आईपीओ से मिले फंड का उपयोग गुजरात के दाहेज में नए प्रोडक्ट्स को लॉन्च करने के लिए करेगी। साथ ही, नई प्रोडक्शन लाइन लगाने में भी करेगी। वहीं, जीएसपी क्रॉप साइंस के होल-टाइम डायरेक्टर तीर्थ शाह ने बताया कि पिछले कई वर्षों में कंपनी के वित्तीय हालत में सुधार हुआ है और अब वह अपने कारोबार को विस्तार करने की योजना बना रही है। इसके लिए फंड की जरूरत है तो आईपीओ लाने पर विचार किया जा रहा है।

बीते वित्त वर्ष में 350 करोड़ का हासिल किया रेवेन्यू

जीएसपी क्रॉप साइंस का पिछले वित्त वर्ष में 350 करोड़ रुपए का रेवेन्यू रहा है। उससे पहले कंपनी ने 1000 करोड़ रुपये कमाए थे। वहीं, कंपनी ने इस साल 15-20 फीसदी की रेवेन्यू में बढ़ोतरी होने का अनुमान लगाया है।

यह काम करती कंपनी 

जीएसपी क्रॉप साइंस स्थापना 1985 में गुजरात के अहमदाबाद में हुई थी। कंपनी टेक्नोलॉजी ग्रेड इनग्रेडिएंट्स का उत्पादन करती है। इसके अलावा कीटनाशकों, कवकनाशी और जड़ी-बूटियों, इंटरमीडिएट्स, बायो पेस्टिसाइड्स, सीड-ट्रीटमेंट केमिकल और पब्लिक हेल्थ प्रोडक्ट तैयार करती है। मिली जानकारी के मुताबिक, अभी कंपनी के पास तीन यूनिट्स हैं और यह यूनिट्स दो गुजरात में और एक जम्मू में हैं। फिलहाल कंपनी चौथे यूनिट्स खोलने की योजना पर विचार कर रही है। यह यूनिट्स दाहेज खोला जाना है।

इसको भी पढ़ें:

वी वीमेन वांट’ में दीप्ति नवल ने खोले नई किताब के राज, कहा: हर लड़की करती है पीछा करने जैसी मुश्किलों का सामना

इसे पढ़ें: नहीं रहे पद्म भूषण से सम्मानित देश के दिग्गज कारोबारी पालोनजी मिस्त्री, मुंबई में ली आखिरी सांस

Connect With Us: Twitter | Facebook |Instagram Youtube

 

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR