Wednesday, February 8, 2023
Wednesday, February 8, 2023
HomeTop NewsLIC IPO में बच्चों की पॉलिसी पर भी मिलेगा रिजर्वेशन, जानिए और...

LIC IPO में बच्चों की पॉलिसी पर भी मिलेगा रिजर्वेशन, जानिए और किन्हें मिल सकता है लाभ

- Advertisement -

LIC IPO

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
भारत का सबसे बड़ी बीमा कंपनी एलआईसी का आईपीओ (LIC IPO) आने में कुछ ही दिन बाकी हैं। देश के लाखों निवेशकों को इस आईपीओ का बेसब्री से इंतजार है। यह आईपीओ अब तक का सबसे बड़ा IPO माना जा रहा है। शेयर बाजार में एक बार सूचीबद्ध होने के बाद एलआईसी का बाजार मूल्यांकन रियालंस इंडस्ट्रीज और टीसीएस जैसी शीर्ष कंपनियों के बराबर होगा।

एलआईसी ने अपने कर्मचारियों के लिए 5 प्रतिशत शेयर और पॉलिसीधारकों के लिए 10 फीसदी शेयर रिजर्व रखें हैं। लेकिन इस विशेष छूट का फायदा लेने के लिए आपको अपनी पॉलिसी को पैन कार्ड से लिंक करवाना अनिवार्य है। इसकी आखिरी तारीख 28 फरवरी थी जोकि अब निकल चुकी है। ऐसे में अब कुछ पॉलिसीहोल्डर्स के मन में सवाल है कि किन पॉलिसीहोल्डर्स को इस रिजर्वेशन व डिस्काउंट का लाभ मिलेगा, अगर किसी और की पॉलिसी पर क्या वे इस विशेष छूट का फायदा उठा सकते हैं?

अपने बच्चों की पॉलिसी पर कर सकते हैं एप्लाई

बता दें कि LIC की वेबसाइट पर उपलब्ध प्रश्नोत्तरी में बीमाधारकों के सभी सवालों का जवाब दिया गया है। IPO में विशेष छूट के ऐलान के बाद लोगों के मन में सवाल उठ रहा है कि अगर बच्चों के नाम पर पॉलिसी है तो आईपीओ पर मिल रही छूट का लाभ किसे मिलेगा? इस बारे में जानकारी दी गई है कि माइनर की पॉलिसी के मामले में प्रपोज करने वाले को पॉलिसी आॅनर माना जाता है। इस तरह जिन्होंने भी पॉलिसी प्रपोज की है, वे पॉलिसीहोल्डर हैं और वे रिजर्वेशन का लाभ उठा सकते हैं।

ज्वाइंट पॉलिसी में इन्हें मिलेगा लाभ (LIC IPO)

वहीं यदि किसी पति पत्नी की ज्वाइंट पॉलिसी हो तो क्या दोनों को रिजर्वेशन का लाभ मिलेगा। इस बारे में बताया गया है कि दोनों में से कोई एक ही आईपीओ में पॉलिसीहोल्डर रिजर्वेशन पोर्शन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। दूसरे पार्टनर नॉर्मल रिटेल कैटेगरी के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इस आईपीओ में 10 फीसदी हिस्सा अलग से पॉलिसीहोल्डर्स के लिए रिजर्व रखा गया है

Also Read : Indian Railway भारतीय रेलवे ने दी यात्रियों को बड़ी खुशखबरी, कल से सारी ट्रेनें दौड़ेंगी पटरी पर, होली पर होगा स्पेशल ट्रेन का संचालन

Also Read : Share Market Update : जियोपॉलिटिकल टेंशन बढ़ने से सेंसेक्स में 760 अंकों की गिरावट

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

 

MOST POPULAR