Friday, October 7, 2022
Friday, October 7, 2022
HomeUpcoming IPOकमाई का बना हुआ अच्छा मौका, सेबी ने दी 28 कंपनियों के...

कमाई का बना हुआ अच्छा मौका, सेबी ने दी 28 कंपनियों के आईपीओ की मंजूरी; आएंगे जल्द

28 Companies IPO Approved

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। अगर आप निवेशक हैं और आईपीओ में निवेश करना कुछ ज्यादा ही भाता है तो आपके लिए जुलाई तक भंपर निवेश करने का मौका बना हुआ है। चालू वित्त वर्ष 2022-23 की पहली तिमाही (अप्रैल-जुलाई) में बाजार नियामक सेबी (SEBI) ने 28 कंपनियों को आईपीओ लाने की मंजूरी दी है। यह कंपनियां आईपीओ के माध्यम से बाजार से करीब 45 हजार करोड़ रुपये जुटाने का टारगेरट रखा है। जून और जुलाई महीने के बीच जून-जुलाई में 15 कंपनियों ने आईपीओ के आवेदन के लिए सेबी के पास ड्राफ्ट पेपर फाइल किये हैं। हालांकि अभी तक इन कंपनियों ने आईपीओ लाने की तारीख की घोषणा नहीं की है।

कंपनियां सही समय के इंतजार में

भारी संख्या में कंपनियों द्वारा आईपीओ लाने की घोषणा पर इक्विटी पूंजी बाजार के प्रमुख प्रशांत राव का कहना है कि मौजूदा बाजार की स्थिति काफी चुनौतीपूर्ण हैं। इस लिए आईपीओ की मंजूरी मिलने के बाद भी कंपनियां इश्यू लाने का सही समय का इंतजार कर रही हैं। वहीं, मोतीलाल ओसवाल इंवेस्टमेंट एडवायजर्स के एमडी अभिजीत तारे का कहना है कि फिलहाल बाजार में रिकवरी दिख रही है और सेंटीमेंट भी बेहतर हो रहा है। अगले दो या तीन महीने के बीच कई कंपनियां आईपीओ लॉन्च कर सकती हैं।

अप्रैल-मई में आईपीओ से कंपनियों ने जुटाए 33,254 करोड़ रुपये

चालू वित्त वर्ष 2022-23 में अब तक 11 कंपनियां के आईपीओ लॉन्च हो चुके हैं। इन कंपनियों ने आईपीओ के जरिये बाजार से 33,254 करोड़ रुपये जुटा चुकी है।  इसमें एक बड़ा हिस्सा करीब 20,557 करोड़ रुपये एलआईसी के आईपीओ का था। यह सभी आईपीओ अप्रैल  और मई महीनें में खुले थे। जून महीने में एक भी आईपीओ नहीं आया। वहीं,  पिछले वित्त वर्ष 2021-22 में 52 कंपनियों ने आईपीओ के जरिए 1.11 लाख करोड़ रुपये के आईपीओ जुटाए थे।

इसको भी पढ़ें:

सेंसेक्स की टॉप-10 कंपनियों में 8 के मार्केट कैप में वृद्धि, आईटी कंपनी इंफोसिस को सबसे अधिक लाभ

इसे पढ़ें: बीएसई के प्रमुख पद से आशीष कुमार चौहान कार्यमुक्त, अब एनएसई की संभालेंगे कमान

Connect With Us: Twitter | Facebook |Instagram Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR