Wednesday, February 8, 2023
Wednesday, February 8, 2023
HomeTop NewsWhatsApp Group Admin कोर्ट द्वारा लिया गया बड़ा फैसला व्हाट्सएप्प ग्रुप एडमिन...

WhatsApp Group Admin कोर्ट द्वारा लिया गया बड़ा फैसला व्हाट्सएप्प ग्रुप एडमिन को बड़ी राहत, जानिए क्या है पूरी खबर

- Advertisement -

HIGHLIGHTS 

  • WhatsApp Admin को लेकर लिया गया एक बड़ा फैसला
  • ग्रुप एडमिन को नहीं ठहराया जाएगा जिम्मेदार

WhatsApp Group Admin

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली :

WhatsApp Group Admin: व्हाट्सएप्प पर कई बार ग्रुप में मेंबर्स की वजह से ग्रुप के एडमिन को भुगतान चुकाना पड़ता था। लेकिन अब ऐसा कुछ नहीं होगा व्हाट्सप्प ग्रुप एडमिन्स चैन की सास ले सकते है। केरल हाईकोर्ट ने WhatsApp ग्रुप एडमिन को बड़ी राहत देते हुए कहा कि किसी व्हाट्सएप ग्रुप के एडमिन या क्रिएटर्स को इसके किसी भी सदस्य द्वारा पोस्ट की गई आपत्तिजनक कंटेंट के लिए जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता है।

यह रहा पूरा मामला :-

आपको बता दे यह पूरा मामला चाइल्ड पोर्न से जुड़ा हुआ है। वर्ष 2020 में एक व्यक्ति द्वारा ग्रुप बनाया गया था जिसका नाम Friends था। वह उस ग्रुप का एडमिन था। इसने अपने दोस्त को को-एडमिन भी बना दिया। फिर जब उसे को-एडमिन बना दिया जाता है तो वह व्यक्ति उस ग्रुप पर एक अश्लील वीडियो पोस्ट करता था। वीडियो की बात करें तो इसमें छोटे बच्चे दिखाए गए थे। इसी वजह से को-एडमिन को कसूरवार माना गया था। वहीं, ग्रुप के एडमिन पर आईटी एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया जाता है।

अब एडमिन को नहीं ठहराया जा सकता जिम्मेदार :-

अदालत ने कहा कि किसी WhatsApp ग्रुप का कोई सदस्य क्या पोस्ट कर रहा है, इसपर एडमिन का कोई नियंत्रण नहीं है। वह किसी ग्रुप में मैसेज को मॉडरेट या सेंसर नहीं कर सकता है।

इस प्रकार, किसी व्हाट्सएप ग्रुप के क्रिएटर या एडमिन को केवल इसलिए कि वह एडमिन है, किसी मेंबर द्वारा पोस्ट की गई किसी भी आपत्तिजनक कंटेंट के लिए जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता है।

Also read:- Amazon Fab Phone Fest अब महंगे फ़ोन मिल रहे है सस्ते में, अमेज़न फेब फ़ोन फेस्ट में पाए तगड़े डिस्काउंट

Also read:- Garena Free Fire Redeem Code 26 February 2022

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

MOST POPULAR