Sunday, May 29, 2022
Sunday, May 29, 2022
HomeTop NewsWeather Update : लू की चपेट में कई राज्य, इन राज्यों में...

Weather Update : लू की चपेट में कई राज्य, इन राज्यों में बदल सकता है मौसम

Weather Update

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
पिछले एक महीने से उत्तर व मध्य भारत में भीषण गर्मी पड़ रही है। कुछ राज्य लू की चपेट में हैं। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान, राजस्थान, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश और झारखंड के कुछ हिस्सों में लू चलने की संभावना है। आईएमडी ने राजधानी दिल्ली में तेज गर्म हवाएं चलने की आशंका जताई है। वहीं एक महीने से पड़ रही भीषण गर्मी के बाद देश के कुछ राज्य बिहार, तमिलनाडु, केरल और दक्षिण के कुछ क्षेत्रों में मौसम का मिजाज बदल रहा है।

देश के कई राज्यों में दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, हरियाणा व पंजाब सहित उत्तर भारत के अधिकतर राज्यों में अप्रैल में ही गर्मी ने अपना रूप दिखाना शुरू कर दिया है। लोगों को समझ ही नहीं आ रहा है कि अगर अप्रैल में ये हाल है तो मई-जून में क्या होगा। मौसम विभाग मुताबिक आने वाले एक सप्ताह के अंदर भी मौसम का यही हाल रहने वाला है और लोगों को प्रचंड गर्मी का सामना करना पड़ेगा लेकिन कुछ राज्यों में आंधी-पानी की आशंका है।

(Weather Update Today) मौसम विभाग के अनुसार, राजधानी दिल्लम में सोमवार और मंगलवार को गर्मी से राहत नहीं मिलेगी। अधिकतम तापमान 39 डिग्री रहने की संभावना है। इसके बाद 6 से 9 अप्रैल तक लू चलने का अनुमान है। अधिकतम तापमान 40 से 41 डिग्री और न्यूनतम तापमान 20 से 21 डिग्री सेल्सियस तक रहेगा।

बता दें कि राजधानी में बीते दिन अधिकतम तापमान 39.4 और न्यूनतम तापमान 19.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार, अप्रैल, मई और जून में सबसे ज्यादा लू चलती है। इस बार पश्चिमी विक्षोभ और बारिश नहीं होने से अप्रैल में भी भीषण गर्मी का सामना करना पड़ेगा। मौसम विभाग के अनुसार, राजधानी में 20 से 30 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवाएं चलने का अनुमान है।

इन राज्यों धूल भरी आंधी चल सकती (Weather Update)

Weather Update

  • आईएमडी के मुताबिक अरुणाचल प्रदेश और असम-मेघालय क्षेत्र में अगले दो दिनों तक भारी बारिश होगी और इस दौरान तेज आंधी की भी आशंका है तो वहीं दिल्ली में लू चलने के आसार हैं। 12 अप्रैल तक बारिश के आसार नहीं हैं दिल्ली में, ऊपर से तापमान चालीस पार ही रह सकता है।
  • मौसम विभाग का कहना है कि हिमाचल प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र और आंतरिक ओडिशा में भी अलग-अलग हीटवेव की स्थिति होने की संभावना है तो वहीं विदर्भ, छत्तीसगढ़, सौराष्ट्र-कच्छ, झारखंड, जम्मू संभाग, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा-दिल्ली, पश्चिमी राजस्थान के लोगों को भी गर्म हवाओं को झेलना पड़ेगा और कहीं-कहीं धूल भरी आंधी भी चल सकती है। (Weather Update 4 April 2022)
  • हीट वेव की आशंका: राजस्थान के डूंगरपुर, झुंझुनूं,सीकर, टोंक, कोटा, बूंदी, जयपुर, धौलपुर, करौली में हीट वेव की आशंका है इसलिए यहां पर अलर्ट जारी किया गया है।

Also Read : ट्रकनेटिक इस वित्त वर्ष में राजस्व 6 फीसदी वृद्धि का लगाया अनुमान, कंपनी ने बताई वजह

Also Read : एचडीएफसी का एचडीएफसी बैंक में विलय से बाजार में भरा जोश, सेंसेक्स 1500 अंक उछला, निफ्टी ने तोड़ा 18000 का लेवल

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE

MOST POPULAR