Tuesday, May 24, 2022
Tuesday, May 24, 2022
HomeTop NewsWeather North India : उत्तर और मध्य भारत में लू का प्रकोप...

Weather North India : उत्तर और मध्य भारत में लू का प्रकोप जारी, इन राज्यों में बारिश के आसार

Weather North India

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
उत्तर और मध्य भारत में पिछले कुछ दिनों से भीषण गर्मी पड़ रही है। कुछ स्थानों पर तापमान 42 डिग्री सेल्सियस से भी ऊपर चला गया है। वहीं मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर और मध्य भारत के कई क्षेत्रों में लू का प्रकोप है जोकि अगले कुछ दिनों तक जारी रहेगा।

दिल्ली के कुछ हिस्सों में सोमवार को लू का प्रकोप रहा और चार स्थानों पर अधिकतम तापमान 40 डिग्री से ऊपर दर्ज किया गया. आईएमडी के मुताबिक लोगों को गर्मी से जल्द राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं है. आईएमडी के अधिकारियों ने कहा कि लंबे समय तक बारिश नहीं होने के कारण उत्तर-पश्चिम भारत में गर्मी की स्थिति गंभीर’ हो गई है।

(Weather North India) उधर, राजस्थान में 43.8 डिग्री सेल्सियस के साथ बांसवाड़ा सबसे गर्म इलाका रहा। वहीं 23 जिलों में पारा 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रिकॉर्ड दर्ज किया गया। करौली, धौलपुर, बारां फलौदी और कोटा में दिन का तापमान 42 से 43 डिग्री सेल्सियस रहा। बाड़मेर, जालौर, जैसलमेर और जोधपुर में लू का असर तेज रहेगा।

Weather North India

मौसम विभाग के मुताबिक राजधानी लखनऊ में तापमान 42 डिग्री तो वही न्यूनतम 19 डिग्री रहा जबकि कानपुर 43 डिग्री, झांसी 42 डिग्री के साथ कई अन्य जिलों में भी तापमान में बढ़ोतरी देखी है। बिहार के उत्तर पूर्व भागों में आंशिक बादल के साथ हल्की बारिश एवं बूंदाबांदी की संभावना है। गया, औरंगाबाद और सासाराम में अधिक तापमान होने के कारण लू चलने की भी संभावना है।

इन राज्यों में हो सकती है तेज बारिश (Weather North India)

मौसम विभाग के मुताबिक अगले तीन दिनों तक तमिलनाडु, केरल, पुडुचेरी, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में भी हल्की बारिश होने की संभावना है। वहीं बंगाल की खाड़ी से तेज दक्षिण-पश्चिमी हवाओं के चलते अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में तेज बारिश की संभावना है। अंडमान निकोबार में तेज आंधी चलने की संभावना है।

Also Read : देश में बेरोजगारी दर घटकर 7.6 फीसदी पर आई, सबसे ज्यादा बेरोजगारी 26.7 फीसदी हरियाणा में

Also Read : 16 दिनों में 9.96 रुपए प्रति लीटर बढ़े पेट्रोल के दाम, सीएनजी भी हुई 2.5 रुपए महंगी

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE

MOST POPULAR