Tuesday, February 7, 2023
Tuesday, February 7, 2023
HomeTop NewsWeather News : गर्मी के कहर के बीच इन जगह बारिश की...

Weather News : गर्मी के कहर के बीच इन जगह बारिश की संभावना

- Advertisement -

Weather News

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
देश के अधिकतर हिस्सों में पिछले एक सप्ताह से गर्मी इतनी बढ़ गई है लोगों को अभी सी फुल स्पीड में पंखे का सहारा ले रहे हैं। इनमें से भी कई जगह ए.सी. का इस्तेमाल भी शुरू हो गया है। पारा इतनी तेजी से चढ़ रहा है कि लोगों को समझ नहीं आ रहा है कि आखिर मार्च में ही मई-जून जैसी गर्मी कहां से आ गई।

वहीं मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, उत्तर भारत में मार्च महीने के बाकी दिनों में भी मौसम शुष्क रहेगा। उत्तर-पश्चिम की ओर से गर्म हवाएं चलने के कारण उत्तर भारत में गर्मी बढ़ रही है। हालांकि उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश समेत उत्तर इंडिया के कई राज्यों में बारिश होने की कोई संभावना नहीं है लेकिन इसी बीच देश के कई हिस्सों में बारिश की भी संभावना है।

दिल्ली में 37 डिग्री तापमान

मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार राजधानी दिल्ली में आज अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है, जो सामान्य से करीब 7 डिग्री अधिक रह सकता है। आज शहर का न्यूनतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री अधिक 21 डिग्री सेल्सियस है।

इन जगह बारिश का अनुमान

मौसम विभाग के मुताबिक एक पश्चिमी विक्षोभ लद्दाख और आस-पास के इलाकों सक्रिय है। इसके चलते पश्चिमी हिमालयी इलाकों हल्की बारिश के आसार हैं। वहीं, एक ट्रफ रेखा विदर्भ के ऊपर सकुर्लेशन से दक्षिण तमिलनाडु तक फैली हुई है। जिसके चलते केरल और दक्षिण कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

दसरी ओर बंगाल की खाड़ी और अंडमान सागर पर चक्रवाती तूफान आसनी का खतरा लगतार बढ़ता जा रहा है। दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी और उससे सटे दक्षिण अंडमान सागर पर निम्न दबाव का क्षेत्र बन गया है, जिसका अगले कुछ घंटों में और अधिक तीव्र होने की आशंका है। इसके चलते कुछ इलाकों में तेज हवाओं के भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है।

Also Read : Market Capitalisation: बीते सप्ताह सेंसेक्स की टॉप 10 कंपनियों के मार्केट कैप में हुआ जबर्दस्त उछाल, 2.72 लाख करोड़ रुपये की हुई वृद्धि

Also Read : जानिए क्यों Foreign Investors भारतीय बाजार से निकाल रहे निवेश

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtub

MOST POPULAR