Tuesday, August 9, 2022
Tuesday, August 9, 2022
HomeTop Newsअगस्त और अक्टूबर में इन दिनों नहीं होगा बीएसई-एनएसई पर कारोबार, देखें...

अगस्त और अक्टूबर में इन दिनों नहीं होगा बीएसई-एनएसई पर कारोबार, देखें छुट्टी की लिस्ट

Stock Market will be closed on This Day

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। वैसे तो भारत में हर महीना त्यौहारी सीजन होता है, लेकिन अगस्त महीना कुछ ज्यादा ही खास है,क्योंकि इस महीने कई बड़े त्यौहार पड़ते हैं। इन त्यौहारों के चलते लोगों को आधिकारिक छुट्टियां होती हैं। वहीं, इस दौरान देश का आर्थिक कारोबार भी बंद रहता है। इन त्यौहारों के चलते अगस्त 2022 में कई दिन बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज यानी बीएसई और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज यानी एनएसई पर ट्रेंडिग नहीं होगी। मतबल बाजार बंद रहेगा,जबकि अगस्त में दो दिन शेयर बाजार में आधे दिन ही कारोबार होगा।

तीन दिन बाजार रहेगा बंद

बीएसई की आधिकारिक वेबसाइट (bseindia.com) सोमवार को मिली जानकारी के मुताबिक, इस महीने कई बड़े त्यौहार के चलते  BSE और NSE पर तीन दिन 9 अगस्त, 15 अगस्त और 31 अगस्त को कोई कारोबार नहीं किया जाएगा। वहीं, 9 अगस्त 2022 को मुहर्रम पड़ रहा है। इस दिनभर बाजार में कोई एक्शन नहीं देखेगा। 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के चलते मार्केट क्लोज रहेगा, जबकि 31 अगस्त को गणेश चतुर्थी के चलते बाजार बंद रहेगा। गणेश चतुर्थी वैसे तो पूरे देश में धूमधाम से मनाए जाती है ,लेकिन महाराष्ट्र में गणेश चतुर्थी का कुछ ज्यादा ही असर देखने को मिलता है, जिसके चलते शेयर बाजार सुबह के समय बंद रहेगा लेकिन शाम को खुलेगा।

इस दिन केवल शाम सत्र में होगा कारोबार

9 और 31 अगस्त, 2022 को शेयर बाजार दोनों सत्र में केवल एक ही सत्र में कारोबार किया जाएगा। इन दौरान शाम के सत्र में शेयर बाजार कारोबार करेगा। वैसे तो सामान्य तौर पर बाजार सुबह 9:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक खुला है, लेकिन इन दो दिनों में ऐसा नहीं होगा। वहीं, 15 अगस्त को तो दोनों सत्र बंद रहेंगे और कमोडिटी सेगमेंट में ट्रेडिंग निलंबित रहेगी.

अक्टूबर इतने दिन बंद रहेगा कारोबार

अगस्त के बाद सितंबर माह में शेयर बाजार सामान्य छुट्टी के अलावा पूरे महीने कारोबार होगा। उसके बाद अगले महीने अक्टूबर में फिर बड़े त्यौहार के चलते कई दिन शेयर बाजार बंद रहेगा। कुल मिलकर सामान्य छुट्टी के अलावा तीन दिन शेयर बाजार अक्टूबर में बंद रहेगा। 5 अक्टूबर 2022 को दशहरा उत्सव के लिए शेयर बाजार बंद रहेगा। 24 अक्टूबर 2022 और 26 अक्टूबर 2022 को दिवाली और दीवाली बलिप्रतिपदा की वजह से शेयर बाजार में दोनों सेशन बंद रहेंगे।

इसको भी प़ढ़ें:

देशभर में कम हुए कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम, सरकार ने 36 रुपये की कटौती,जानिए अब नए रेट

इसे पढ़ें: बीएसई के प्रमुख पद से आशीष कुमार चौहान कार्यमुक्त, अब एनएसई की संभालेंगे कमान

Connect With Us: Twitter | Facebook |Instagram Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR