Saturday, January 28, 2023
Saturday, January 28, 2023
HomeTop NewsRussia Ukraine War Update : यूक्रेन के जपोरिजिया न्यूक्लियर प्लांट पर रूस...

Russia Ukraine War Update : यूक्रेन के जपोरिजिया न्यूक्लियर प्लांट पर रूस का कब्जा

- Advertisement -

Russia Ukraine War Update
इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध का आज 9वां दिन है। रूस लगातार यूक्रेन में तबाही मचा रहा है। इसी बीच रूस ने शुक्रवार को यूक्रेन में मौजूद यूरोप के सबसे बड़े जपोरिजिया न्यूक्लियर पावर प्लांट पर कब्जा कर लिया। बताया गया कि पहले रूसी सेना ने इस प्लांट पर बमबारी की और फिर इस पर अपना कब्जा कर लिया। हालांकि यूक्रेनी सेना भी रूस को बड़ा नुकसान पहुंचाने का दावा कर रही है।

इससे पहले रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने वीरवार को आरोप लगाया था कि यूक्रेनी सेना आम लोगों को मानव ढाल के रूप में इस्तेमाल कर रही है। यूक्रेनी सेना ने 3000 भारतीय छात्रों को बंधक बना लिया है और उन्हें निकलने नहीं दिया जा रहा जबकि रूसी सैनिक विदेशियों को निकालने में मदद कर रहे हैं।

रूस के मेजर जनरल की मौत

यूक्रेन की गोलीबारी में रूसी सेना का मेजर जनरल मारा गया है। हालांकि रूसी सेना की तरफ से अब तक आधिकारिक तौर पर मेजर जनरल के मारे जाने की पुष्टि नहीं हुई है। रूस की सेना के सूत्रों ने डेली मेल के साथ बातचीत में कहा है कि मेजर जनरल आंद्रेई सुखोवत्स्की को स्नाइपर ने गोली मारी है। उनका अंतिम संस्कार कल किया जाएगा।

रूस की यूक्रेन के साथ भीषण जंग के बीच सुखोवत्स्की का मारा जाना रूस के बड़ा झटका है। रूस की सेना यूक्रेन की राजधानी कीव से लगभग 48 किलोमीटर दूर डटी हैं और इसी दौरान यूक्रेन के स्पेशल आपरेशन के दौरान उसके मेजर जनरल को गोली लगी।

दावा : रूस के 9000 और यूक्रेन के 2800 सैनिकों की मौत

Russia Ukraine War Update

सुखोवेत्स्की ने बतौर प्लाटून कमांडर रूसी सेना में ज्वाइन किया था। वह 47 वर्ष के सुखोवेत्स्की एक सैन्य अकादमी से पासआउट थे। वर्तमान में वह रूसी सेंट्रल फोर्स की 41वीं बटालियन में डिप्टी कमांडर थे। बता दें कि यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के बाद से अब तक रूस के 498 से ज्यादा सैनिक मारे गए हैं।

रूस रक्षा मंत्रालय ने कल यह पुष्टि की थी। उधर यूक्रेन मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार रूस के 9,000 से ज्यादा सैनिकों अब तक हमलों में मारे जा चुके हैं। इसी के साथ 2800 से ज्यादा यूक्रेन के सैनिकों की अब तक जंग में मौत हुई है।

रूसी राष्ट्रपति की यूक्रेन पर कब्जे की योजना : फ्रांसीसी राष्ट्रपति

Russia Ukraine War Update
रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन पर कब्जा करने की पूरी योजना बनाई है। गौरतलब है कि कल फांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और पुतिन के बीच फोन पर बातचीत हुई थी। लगभग 90 मिनट चली दोनों नेताओं की बातचीत के फ्रांस के राष्ट्रपति ने यह दावा किया कि पुतिन का यूक्रेन पर कब्जा करने का प्लान है। रूस की सेना ने कीव सहित रूस के कई शहरों को चौतरफा घेराव कर लिया है और वह हमले कर इन शहरों को अपने कब्जे में लेने की फिराक में है।

Also Read : Share Market Open : नहीं थम रही बिकवाली, सेंसेक्स 1100 अंक लुढ़का

Also Read : LIC ने सुनील अग्रवाल को नियुक्त किया चीफ फाइनेंशियल आफिसर

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

MOST POPULAR