Tuesday, February 7, 2023
Tuesday, February 7, 2023
HomeTop NewsRussia Ukraine War : रूस ने तेज किए हमले, यूक्रेन के लिए...

Russia Ukraine War : रूस ने तेज किए हमले, यूक्रेन के लिए कीव बचाना बहुत मुश्किल

- Advertisement -

Russia Ukraine War
इंडिया न्यूज, कीव:

रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग का आज 19वां दिन है। रूसी सेना किसी भी कीमत पर यूक्रेन की राजधानी कीव पर कब्जा करना चाहती है लेकिन यहां उसे यूक्रेन की सेना से मुहंतोड़ जवाब मिल रहा है। बताया गया है कि रूस की सेना कीव के बिल्कुल नजदीक पहुंच गई है और पिछले 2 दिन में रूस ने हमले भी तेज कर दिए हैं। ऐसा लग रहा है कि यूक्रेन के लिए अब कीव बचाना बहुत मुश्किल हो जाएगा।

मिसाइल हमले में 35 लोगों की मौत

ज्ञात रहे कि अब तक सबसे सेफ समझा जा रहा यूक्रेन का पश्चिमी भाग भी रूस के टारगेट पर आ गया है। रूस ने इस क्षेत्र में पोलैंड की सीमा रेखा के पास गत दिवस यावोरिव शहर में एक मिलिट्री ट्रेनिंग बेस पर काफी संख्या में क्रूज मिसाइलें दागी।

Russia Ukraine War
Russia Ukraine War

जानकारी के मुताबिक इस हमले में 35 लोगों की मौत हो गई जबकि 100 से ज्यादा लोग घायल हुए। दूसरी तरफ रूस ने हमले में 180 विदेशी लड़ाकों को मारने का दावा किया है। वहीं समाचार एजेंसी स्पुतनिक के हवाले से समाचार मिला है कि दोनों देशों के बीच आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से बातचीत होगी।

भारतीय दूतावास पोलैंड शिफ्ट होगा (Russia Ukraine War)

यूक्रेन संकट के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को एक उच्च स्तरीय बैठक की थी जिसमें अहम फैसला लिया। इसके तहत यूक्रेन के हालात को देखते हुए भारतीय दूतावास को यूक्रेन से पोलैंड शिफ्ट किया जाएगा। विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि पश्चिमी यूक्रेन में बिगड़ते हालात को देखते हुए यह फैसला किया गया है।

बैठक में भारत की सुरक्षा तैयारियों की समीक्षा की गई साथ ही वर्तमान वैश्विक स्थिति पर भी चर्चा की। इस बीच, प्रधान मंत्री ने निर्देश दिया कि खार्किव में मारे गए एक भारतीय नागरिक नवीन शेखरपा के शव को प्राप्त करने के लिए प्रयास किए जाएं। बैठक में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, विदेश मंत्री एस जयशंकर और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के अलावा विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल भी मौजूद थे।

Also Read : Gold Price Today : फिर सस्ता हुआ सोना, चांदी की चमक भी फीकी

Also Read : FPI Withdrawals : विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने लगातार छठे महीने भारतीय शेयर बाजार में की बिकवाली

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

MOST POPULAR