Wednesday, February 8, 2023
Wednesday, February 8, 2023
HomeTop NewsRussia Ukraine War : यूक्रेन ही नहीं, रूसी अरबपतियों को भी हुआ...

Russia Ukraine War : यूक्रेन ही नहीं, रूसी अरबपतियों को भी हुआ है भारी नुक्सान, इतनी घट गई संपत्ति

- Advertisement -

Russia Ukraine War

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
रूस के हमलों से सिर्फ यूक्रेन का ही नुक्सान नहीं हो रहा है बल्कि रूस के उद्योगपतियों को भी इन हमलों की भारी भरकम कीमत चुकानी पड़ रही है। 24 फरवरी को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन पर हमले का आदेश दिया। इसके बाद से रूसी सेना ने अपना सितम ढहाना शुरू कर दिया। लेकिन इसके साथ ही रूस के अमीरों के भी बुरे दिन शुरू हो गए। दोनों देशों के बीच युद्ध का आज 5वां दिन है। इस बीच रूसी अरबपतियों को लगभग 125 अरब डॉलर से ज्यादा का नुकसान उठाना पड़ा है।

24 फरवरी को यूक्रेन पर हमले के पहले दिन ही शेयर बाजार में भारी गिरावट आई थी। इस कारण रूसी अरबपतियों की संपत्ति में एक दिन में बड़ी गिरावट दर्ज की गई। जंग का प्रभाव सिर्फ शेयर बाजार पर ही नहीं पड़ा, बल्कि इसके असर से रूसी करेंसी रूबल का भी बुरा हाल हो गया और इसने अपने सर्वकालिक निचले स्तर का छू लिया। वहीं आज सोमवार को भी रूबल में बड़ी गिरावट आई और यह डॉलर के मुकाबले 30 फीसदी से ज्यादा कमजोर हो गया।

देश के शीर्ष 13 अरबपतियों से पुतिन ने की मीटिंग (Russia Ukraine War)

हालांकि राष्ट्रपति पुतिन ने रविवार को कहा था कि जो हो रहा है वह बेहद जरूरी है। यह बात पुतिन ने क्रेमलिन में एक बैठक के दौरान देश के शीर्ष व्यापारिक नेताओं से कही थी। इस मीटिंग में देश के कम से कम 13 शीर्ष अरबपति मौजूद थे। पुतिन ने कहा कि हमारे पास कोई दूसरा मौका नहीं बचा था। एक रिपोर्ट के मुताबिक इस मीटिंग में और किसी भी अरबपति ने पुतिन की बात पर कोई टिप्पणी करने की हिमाकत नहीं की। बेशक उन्हें इस युद्ध के कारण बड़ा नुकसान क्यों न उठाना पड़ा हो।

126 अरब डालर का हो चुका नुक्सान

Russia Ukraine War
Russia Ukraine War

एक रिपोर्ट के हवाले से बताया गया है कि रूस के 116 अरबपतियों को 126 अरब डॉलर से अधिक का नुकसान हो चुका है। अगर ये यूक्रेन से तनाव आगे खिंचता है तो इनकी दौलत में और भी गिरावट आएगी। 24 फरवरी को यूक्रेन पर हमले शुरू होने के बाद रूस का मोएक्स इंडेक्स 33 फीसदी तक टूटकर बंद हुआ था और रूबल अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रिकॉर्ड निचले स्तर पर गिरने के बाद बंद हुआ था।

सिर्फ गुरुवार को ही अरबपतियों को अनुमानित 71 अरब डॉलर का भारी नुकसान उठाना पड़ा था। गुरुवार को रूस के पांच सबसे अमीर अलेपेरोव, मिखेलसन, मोर्दशोव, पोटानिन और केरीमोव को सबसे ज्यादा घाटा हुआ।

Also Read : Share Market Update : जियोपॉलिटिकल टेंशन बढ़ने से सेंसेक्स में 760 अंकों की गिरावट

Also Read : Ukraine Crisis से ऑपरेशन गंगा के जरिए अब तक सुरक्षित लौटे एक हजार अधिक लोग: विदेश सचिव

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

MOST POPULAR