Monday, January 30, 2023
Monday, January 30, 2023
HomeTop NewsRussia Ukraine War Day 11 : रूस ने फिर बरसाए यूक्रेन के...

Russia Ukraine War Day 11 : रूस ने फिर बरसाए यूक्रेन के शहरों पर गोले

- Advertisement -

Russia Ukraine War Day 11
इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

रूस ने युद्ध के 11वें दिन यूक्रेन के 2 शहरों में संघर्षविराम के बाद फिर से हमले शुरू कर दिए हैं। देर रात खारकीव पर रूसी सेना की ओर से हवाई किए दिए हैं। हमले में कई इमारतों को भारी नुक्सान पहुंचा है। इससे पहले बीते दिन रूस ने यूक्रेन मारियुपोल और वोल्नोवाखा में रूस ने सीजफायर का ऐलान किया था ताकि इस लड़ाई के क ारण संकट में फंसे लोग बिना किसी भय के उन शहरों से निकल सकें।

इस बीच ऐसी खबरें है कि रूस ने संघर्षविराम का पूरी तरह पालन नहीं किया। मारियुपोल और वोल्नोवाखा में संघर्षविराम सुबह साढ़े 11 बजे सीजफायर की घोषणा की गई थी। इसके तहत दोनों शहरों में गोलीबारी रोककर सुरक्षित कारिडोर बनाए गए जहां से इन शहरों में फंसे लोग बिना किसी भय के सुरक्षित जगहों पर जाते नजर आए।

Russia Ukraine War Day 11

सीजफायर के मुताबिक रूस के राजदूत ने कहा था कि जब तक इन दोनों शहरों में फंसे लोग यहां से निकाल नहीं लिए जाते हैं तब तक रूस की ओर से कोई बमबारी अथवा गोलीबारी नहीं की जाएगी। तास एजेंसियों और आरआईए नोवोस्ती ने रूसी रक्षा मंत्रालय के हवाले से यह जानकारी थी। लेकिन इस बीच रूस की ओर से सीजफायर तोड़ने की रिपोर्टें आ रही हैं।

सीजफायर का उल्लंघन पर आरोप-प्रत्यारोप

Russia Ukraine War Day 11

सीजफायर के तहत मारियुपोल और वोल्नोवाखा में में कुछ घंटे तो सब कुछ ठीक चलता रहा लेकिन उसके बाद मारियुपोल प्रशासन ने नागरिकों को यह कहकर घर में रहने का निर्देश दे दिया रूस के सैनिक सीजफायर की अवहेलना कर गोलीबारी कर रहे हैं, इसलिए लोगों को निकलना जोखिम से कम नहीं है।

इसके बाद यूक्रेन ने पर्यवेक्षकों व रेडक्रास की निगरानी में लोगों को निकालना शुरू किया। वहीं रूसी रक्षा मंत्रालय ने आरोप लगाया कि यूक्रेन के अति राष्ट्रवादियों के हथियारबंद दस्तों नागरिकों को मारियुपोल और वोल्नोवाखा से नहीं निकलने दिया। वे लोगों को ढाल बनाकर रूसी सेना से लड़ना चाहते हैं, ताकि नागरिकों के हताहत होने पर रूस को बदनाम किया जा सके।

Also Read : Pinnacle Industries भारत में लगाएगी Electric Vehicles का कारखाना, 2000 करोड़ का करेगी निवेश

Also Read : देश का Foreign Exchange Reserves 1.425 बिलियन डालर घटा

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

MOST POPULAR