Thursday, May 26, 2022
Thursday, May 26, 2022
HomeTop NewsRussia and Ukraine Clash on Third Day : जानिए अब तक...

Russia and Ukraine Clash on Third Day : जानिए अब तक क्या कुछ हुआ और किसे कितना नुक्सान हुआ

Russia and Ukraine Clash on Third Day

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
रूस और यूक्रेन के बीच जारी संघर्ष का आज तीसरा दिन है। 24 फरवरी को रूस ने 3 ओर से यूक्रेन पर हमले की शुरूआत की थी। इसके बाद से यूक्रेन से तबाही की कई खबरें, फोटोज और वीडियोज सामने आ चुके हैं। वहीं यूक्रेन की राजधानी कीव के प्रशासन ने अपने नागरिकों के चेतावनी दी है कि वो अपने घरों से न निकलें। यूक्रेन और रूस दोनों ही देश एक दूसरे के सैनिकों को मार गिराने का दावा कर रहे हैं। कई जेट विमान भी गिरे हैं। आपको बता रहे हैं कि यूक्रेन-रूस जंग में 24 फरवरी से लेकर अब तक क्या कुछ हुआ है-

  • रूस ने 24 फरवरी की अलसुबह अपने सैनिकों को यूक्रेन पर हमले की इजाजत दे दी थी। इसके बाद से यूक्रेन में तबाही देखी जा रही है। राजधानी कीव में भीषण गोलाबारी की आवाजें सुनाई दे रही हैं और लोगों के बीच खौफ पसरा हुआ है। यूक्रेन की राजधानी कीव में देर रात हमले किए गए।
  • यूक्रेन में मार्शल लॉ लागू यानी वहां की कानून-व्यवस्था अब सेना ने अपने हाथ में ले ली। यूक्रेन की राजधानी कीव में कई जगहों पर बम धमाके हुए हैं। कीव एयरपोर्ट को खाली कराया गया। इसके बाद रूस के टैंक रूस में घुस गए। पहले दिन 137 लोगों की मौत बताई गई।
  • यूक्रेन की सेना ने भी पलटवार का दावा किया और कहा कि रूस के 5 जेट और 1 हेलीकॉप्टर को मार गिराया है।
  • रूस ने कहा- हमने यूक्रेन के एयरबेस और एयरडिफेंस को तबाह कर दिया है। पूर्वी यूक्रेन में दो गांवों पर कब्जा भी किया।यूक्रेन द्वारा देश के भीतर नागरिक विमानों की उड़ानों को प्रतिबंधित करने के बाद एयर इंडिया की फ्लाइट रास्ते से वापस दिल्ली लौट आर्ई। फ्लाइट को नोटिस टू एयर मिशन यानी ठडळअट भेजा गया था यानी फ्लाइट के दौरान खतरे की आशंका जाहिर की गई थी।
  • यूक्रेन ने कहा- हम पर तीन तरफ से… रूस, बेलारूस और क्रीमिया बॉर्डर की ओर से हमला हुआ है। लुहांस्क, खारकीव, चेरनीव, सुमी और जेटोमिर इलाकों पर हमले जारी हैं।
  • संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में शुक्रवार को यूक्रेन पर रूसी हमले की निंदा करने और युद्ध समाप्त करने के लिए एक प्रस्ताव पेश किया गया जिसे रूस ने अपने वीटो पावर का इस्तेमाल करते हुए रोक दिया। 15 सदस्यीय सुरक्षा परिषद में 5 स्थायी सदस्य हैं।
  • भारत 15 अस्थाई सदस्यों में शामिल है। भारत ने रूस के खिलाफ वोटिंग में हिस्सा नहीं लिया। भारत, चीन और संयुक्त अरब अमीरात भी वोटिंग से दूर रहे। रूस के खिलाफ अमेरिका, ब्रिटेन, आॅस्ट्रेलिया और यूरोपीय संघ ने कड़े आर्थिक प्रतिबंध लगाए हैं।
  • यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने कहा है कि राष्ट्रपति सहित सभी बड़े नेता यूक्रेन में हैं और देश को बचाने के लिए लड़ रहे हैं। उन्होंने कहा है कि हम देश की स्वतंत्रता के लिए खड़े हैं और उन लोगों का धन्यवाद करते हैं जो इस युद्ध में हमारे हीरो हैं।
  • हमले के पहले दिन रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात की। पीएम मोदी ने पुतिन से हिंसा खत्म करने की अपील की। पुतिन ने और भी कई देशों के राष्ट्राध्यक्षों से बात की।
  • वहीं, ब्रिटेन के अनुसार, युद्ध में 450 रूसी सैनिक मारे गए हैं। संयुक्त राष्ट्र ने कहा है कि यूक्रेन में रूसी हवाई हमले में कम से कम 25 नागरिकों की मौत 102 घायल बताए जा रहे हैं। रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि उनके सैनिकों ने 211 यूक्रेनी सैन्य ठिकानों को नष्ट कर दिया है। वहीं दूसरी ओर यूक्रेन कह रहा है कि उसने रूस के 80 टैंक, 516 बख्तरबंद गाड़ियां, 7 हेलिकॉप्टर, 10 एयरक्राफ्ट और 20 क्रूज मिसाइलों को नष्ट कर दिया है।

Also Read : श्रमिकों के लिए E-Shram Portal की शुरूआत, जानिए इसके फायदें

Also Read : Share Market में शानदार रिकवरी, सेंसेक्स 1300 अंक उछला

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE

MOST POPULAR