Wednesday, October 5, 2022
Wednesday, October 5, 2022
HomeTop NewsRailway Group-D Recruitment Exam रेलवे ग्रुप-डी भर्ती परीक्षा की तारीख तय, जानिए...

Railway Group-D Recruitment Exam रेलवे ग्रुप-डी भर्ती परीक्षा की तारीख तय, जानिए क्या है शेड्यूल

Railway Group-D Recruitment Exam

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
2022 में होने वाली रेलवे ग्रुप डी भर्ती परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया गया है। रेलवे ग्रुप डी भर्ती परीक्षा अगले साल 23 फरवरी 2022 से विभिन्न चरणों में शुरू होंगी। परीक्षा की अभ्यर्थी शहर और तिथि की डिटेल एग्जाम डेट से 10-10 दिन पहले जारी की जाएगी। जबकि एडमिट कार्ड परीक्षा तिथि से चार-चार दिन पहले जारी किए जाएंगे।

एससी और एसटी वर्ग के उम्मीदवार अपनी ट्रैवल अथॉरिटी भी परीक्षा तिथि से 10 दिन पहले ही डाउनलोड कर सकेंगे। बता दें कि रेलवे की इस भर्ती में ग्रुप डी की 1.03 लाख वैकेंसी भरी जाएंगी। ग्रुप डी पदों पर भर्ती के लिए 1 करोड़ 15 लाख लोगों ने आवेदन किया था।

मोडिफिकेशन लिंक 15 दिसंबर से

रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) एप्लीकेशन फॉर्म में मोडिफिकेशन लिंक 15 दिसंबर से खुलेगा। इस सुविधा के जरिए रेलवे ने उन अभ्यर्थियों को एक और मौका देने का फैसला किया है जिनके आवेदन अमान्य फोटो व सिग्नेचर अपलोड करने संबंधी गलती के चलते खारिज कर दिए गए थे। गलत फोटो और सिग्नेचर की वजह से 485607 आवेदन पत्र रिजेक्ट किए गए थे।

15 से 26 दिसंबर तक होगा संशोधन

रेलवे ग्रुप डी भर्ती (सीईएन आरआरसी 01/2019 लेवल-1 पद) के वह अभ्यर्थी 15 दिसंबर से 26 दिसंबर के बीच अपने आवेदन में फोटो सिग्नेचर संबंधी गलती को सुधार सकेंगे जिनके आवेदन इस वजह से खारिज कर दिए गए थे। अभ्यर्थी इस लिंक के जरिए रेलवे ग्रुप डी भर्ती नोटिफिकेशन में दी गई हिदायतों को ध्यान में रखकर फोटो/सिग्नेचर अपलोड कर सकेंगे।

नोटिस में कहा गया है, ‘अभ्यर्थी नोटिफिकेशन में दिए गए नियमों के मुताबिक अपनी स्कैन फोटो और सिग्नेचर तैयार रखें। जल्द ही आरआरबी की वेबसाइट्स पर लिंक एक्टिव होगा। फोटो/ सिग्नेचर की वैधता पर आरआरबी की निर्णय अंतिम होगा। इसके बाद कोई सुनवाई नहीं होगी।

ध्यान रहे कि यह सुविधा केवल उन अभ्यर्थियों को दी जा रही है जिनके आवेदन खारिज हो गए थे। जिनके आवेदन पहले ही स्वीकार किए जा चुके हैं, उन्हें फिर से आवेदन करने की जरूरत नहीं है। नोटिस में सभी उम्मीदवारों को यह सलाह दी गई है कि वह आगे की अपडेट्स के लिए आरआरबी की वेबसाइट्स चेक करते रहें।

सोशल मीडिया पर चल रहा था आंदोलन

रेलवे ग्रुप डी भर्ती परीक्षा की डेट घोषित करने की मांग को लेकर पिछले कुछ दिनों से अभ्यर्थियों का सोशल मीडिया पर आंदोलन तेज हो गया था। पिछले करीब तीन साल से ग्रुप डी भर्ती परीक्षा शेड्यूल का इंतजार कर रहे युवा पीएम मोदी, रेल मंत्री, रेल मंत्रालय को टैग करते हुए ट्वीट कर रहे थे।

अभ्यर्थियों का कहना था कि उन्हें रेलवे ग्रुप डी भर्ती का फॉर्म भरे करीब तीन साल बीत चुके हैं लेकिन अभी तक उनके सीबीटी शुरू नहीं हो सके हैं। यहां तक कि शेड्यूल भी घोषित नहीं हुआ।

Read More : FD Interest Rates अगर इन बैंकों में करा रहे एफडी तो ब्याज दरों का रखें ध्यान

Share Market Today शेयर बाजार: मंगलवार की सुबह कारोबार में दिखी तेजी, सेंसेक्स 300 व निफ्टी 120 अंक चढ़कर खुला

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR