Tuesday, May 24, 2022
Tuesday, May 24, 2022
HomeTop NewsRaids on Chinese Mobile Companies ओप्पो, श्याओमी और वन प्लस सहित अन्य...

Raids on Chinese Mobile Companies ओप्पो, श्याओमी और वन प्लस सहित अन्य चाइनीज कंपनियों पर आईटी की रेड

Raids on Chinese Mobile Companies

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
टैक्स चोरी के आरोप में आयकर विभाग ने चीनी मोबाइल फोन निमार्ताओं से जुड़ी इकाइयों के खिलाफ छापेमारी की है। इनमें ओप्पो, श्याओमी और वन प्लस सहित अन्य मोबाइल कंपनियां शामिल हैं। यह छापेमारी दिल्ली, एनसीआर और दक्षिण के कुछ राज्यों में स्थित परिसरों पर की जा रही है।

बता दें कि इसी साल अगस्त में चीनी टेलिकॉम इक्विपमेंट बनाने वाली एक कंपनी के ठिकानों पर भी छापेमारी की गई थी और इस छापेमारी में आईटी को कर चोरी का पता भी चला था।

भारत में इतना बड़ा है चीनी कंपनियों का कारोबार

केंद्र सरकार के मुताबिक देश 92 चीनी कंपनियां रजिस्टर्ड हैं। लेकिन इनमें से 80 कंपनियां ही हैं जो सक्रिय रूप से कारोबार कर रही हैं। भारत के स्मार्टफोन बाजार में तो चीनी कंपनियों ने अपने पैर अच्छे से जमा रखें हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में 2.5 लाख करोड़ रुपए के स्मार्टफोन बाजार में लगभग 70 फीसदी हिस्सेदारी चीनी की कंपनियों के प्रोडक्ट की है। इसके अलावा टेलीविजन बाजार में चीनी कंपनियों के स्मार्ट टीवी की हिस्सेदारी लगभग 45 फीसदी है।

अमेरिका भी लगा चुका है कई चीनी कंपनियों पर प्रतिबंध

अमेरिका ने भी इसी साल नवंबर में लगभग 13 चीनी कंपनियों पर प्रतिबंध लगा दिया था। और इन कंपनियों पर अमेरिकी बाजार में कारोबार करने पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है। इसके साथ ही इन सभी कंपनियों को ब्लैकलिस्ट भी कर दिया गया था। अमेरिका की ओर से जारी किए गए एक बयान में कहा गया था कि ये कंपनियां अमेरिकी आरिजिन की वस्तुओं को हासिल कर चीनी सेना को उनके मिलिट्री एप्लिकेशन में मदद करने के लिए कार्य कर रही थी। जिसके चलते इन पर प्रतिबंध लगा दिया था।

Also Read : World First Text Message Auction 91 लाख में वोडाफोन ने बेचा दुनिया का पहला टेक्स्ट मैसेज

Also Read : Ban On Pakistan Websites And YouTube Channels सरकार ने पाकिस्तान की 2 वेबसाइट और 20 यूट्यूब चैनल पर लगाया बैन

 Connect With Us: Twitter | Facebook Youtube

SHARE

MOST POPULAR