Friday, October 7, 2022
Friday, October 7, 2022
HomeTop Newsइस्पात उद्योग से उत्सर्जन कम कर ग्रीन स्टील के उत्पादन को दे...

इस्पात उद्योग से उत्सर्जन कम कर ग्रीन स्टील के उत्पादन को दे बढ़ावा: सिंह

केंद्रीय इस्पात मंत्री ने शिमला में की "हरित इस्पात की ओर" विषय पर संसदीय सलाहकार समिति की बैठक

इंडिया न्यूज, हिमाचल प्रदेश  

केंद्रीय इस्पात मंत्री राम चन्द्र प्रसाद सिंह की अध्यक्षता में शुक्रवार को हिमाचल प्रदेश के शिमला जिले में “हरित इस्पात की ओर” विषय पर विचार-मंथन करने की उद्देश्य से संसदीय सलाहकार समिति (parliamentary advisory committee) की बैठक का आयोजन किया गया है। इस दौरान बैठक में केंद्रीय मंत्री सिंह ने हितधारकों से एक समयबद्ध कार्य योजना के अनुसार इस्पात उद्योग से उत्सर्जन को कम करने के लिए ठोस प्रयास करने का आह्वान किया, जिसकी आत्मनिर्भर भारत” में ग्रीन स्टील के उत्पादन को बढ़ावा दिया जा सके।

इस्पात उद्योग से जुड़े मुद्दोंं पर हुई कई चर्चाएं

इस बैठक में सिंह ने वर्तमान परिदृश्य और ग्रीन स्टील की ओर बढ़ने के साथ इस्पात उद्योग द्वारा हरित इस्पात का उत्पादन करने के लिए अपनाई जा सकने वाली विभिन्न रणनीतियों और प्रौद्योगिकियों पर विस्तार से चर्चा की गई। बैठक का फोकस इस्पात उत्पादन के लिए ग्रीन हाइड्रोजन के उपयोग की संभावनाओं और सीओपी 26 में की गई प्रतिबद्धताओं के अनुरूप उत्सर्जन को कम करने के लिए कार्बन कैप्चर प्रौद्योगिकियों के उपयोग पर था।

राज्य के 20 प्रतिशत किसान कर रहे प्राकृतिक खेती

बैठक से पहले केंद्रीय इस्पात मंत्री सिंह ने हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ अर्लेकर से मुलाक़ात की और इस मुलाकात में उन्होंने राज्य के विकास और स्टील उद्योग से जुड़े विषयों पर चर्चा की। इस दौरान राज्यपाल अर्लेकर ने सिंह को बताया कि राज्य में 20 प्रतिशत किसान प्राकृतिक खेती कर रहे हैं और राज्य सरकार इसको और अधिक बढाने का प्रयास कर रही है।

कल सिंह मुख्यमंत्री ठाकुर से मुलाकात की

parliamentary advisory committee

इससे पहले केंद्रीय मंत्री सिंह ने 05 मई को हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से मुलाकात की। सिंह कल ही पंचकूला में स्थानीय इस्पात उद्योगपतियों से भी मुलाक़ात  की। इस मुलाकात में केंद्रीय इस्पात मंत्री के समाने उद्योगपतियों अपनी समस्याओं से अवगत कराया है। मंत्री ने समस्या सुनाने के बाद मंत्रालय की ओर से हर संभव मदद देने का आश्वासन दिया।

ये पढ़ें:  आईटीवी नेटवर्क (ITV Network) ने भारतीय समाचार टेलीविजन पर एक ऐतिहासिक सीरीज ‘मुख्यमंत्री मंच’

ये पढ़ें: कारोबार खुलते ही बाजार हुआ धड़ाम, सेंसेक्स में आई 736 अंक की गिरावट, निफ्टी में सिर्फ M&M टॉप गेनर्स

ये पढ़ें: सर्राफा बाजार में सोने ने खोई चमक, चांदी के बढ़े रेट, जानिए अब सोना चांदी का भाव

Connect With Us: Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR