Monday, September 26, 2022
Monday, September 26, 2022
HomeTop Newsआधे दशक बाद आयोजित होने जा रहा विश्व डेयरी सम्मेलन, प्रधानमंत्री कल...

आधे दशक बाद आयोजित होने जा रहा विश्व डेयरी सम्मेलन, प्रधानमंत्री कल करेंगे उद्धाटन

Prime Minister will Inaugurate World Dairy Conference

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 सितंबर, 2022 सोमवार को सुबह 10:30 बजे इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट, ग्रेटर नोएडा में अंतरराष्ट्रीय डेयरी संघ विश्व डेयरी सम्मेलन (आईडीएफ डब्ल्यूडीएस) 2022 का उद्घाटन करेंगे। पीएम मोदी सुबह 10.30 बजे आईडीएफ डब्ल्यूडीएस का उद्धाटन करने वाले हैं। इस सम्मेलन का आयोजन 12 सितंबर से लेकर 15 सितंबर तक होगा। इस सम्मेलन में दुनिया भर से कई प्रतिभागी भाग लेने वाले हैं। यह जानकारी रविवार को प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने दी है।

50 देशों के लोग ले रहे हिस्सा

दरअसल आईडीएफ डब्ल्यूडीएस-2022 सम्मेलन का आयोजन भारत में करीब आधी सदी के बाद किया जा रहा है। आखिरी देश में इसका आयोजन 1974 में हुआ था। चार दिन तक चलने वाला आईडीएफ डब्ल्यूडीएस-2022 सम्मेलन में दुनिया और देश के डेयरी हितधारक भाग ले रहे हैं। इसमें उद्योग जगत के लीडर, विशेषज्ञ, किसान और नीति निर्माता शामिल हैं। इसके अलावा इस सम्मेलन में 50 देशों के करीब 1500 प्रतिभागियों के शामिल होने की संभावना जताई जा रही है।

यह है सम्मेलन का विषय

सम्मेलन का विषय ‘पोषण और आजीविका के लिए डेयरी’ पर आधारित है। भारतीय डेयरी उद्योग इस मायने में अद्वितीय है कि यह एक सहकारी मॉडल पर आधारित है, जो छोटे और सीमांत डेयरी किसानों, विशेषकर महिलाओं को सशक्त बनाता है। डेयरी के क्षेत्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने कई कमद उठाए हैं।

सरकार के कदम से बढ़ा दूध उत्पादन

केंद्र सरकार के उठाए गए पिछले 8 वर्षों के कदमों से देश में दूध उत्पादन में 44 प्रतिशत से अधिक वृद्धि हुई है। देश करीब 210 मिलियन टन दूध सालान उत्पादन होता है,जिसके माध्यम से 8 करोड़ डेयरी किसान सशक्त हो रहे हैं। आईडीएफ डब्ल्यूडीएस 2022 सम्मेलन में भारतीय डेयरी उद्योग की सफलता की कहानी भी दिखाई जाएगी,जोकि वैश्विक दूध उत्पादन में 23 फीसदी हिस्सेदारी है।

इसको भी पढ़ें:

इसे पढ़ें: राकेश झुनझुनवाला के निधन पर पीएम मोदी समेत देश की प्रमुख हस्तियों ने किया याद, आज शाम पांच बजे मालाबार हिल होगा अंतिम संस्कार
Connect With Us: Twitter | Facebook |Instagram Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR