Tuesday, February 7, 2023
Tuesday, February 7, 2023
HomeTop NewsPaytm Payment Bank News : पेटीएम कंपनी पर चीन के साथ डाटा...

Paytm Payment Bank News : पेटीएम कंपनी पर चीन के साथ डाटा लीक करने का आरोप, जानिए क्या है पूरी खबर

- Advertisement -

Paytm Payment Bank News

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली :

पिछले हफ्ते आरबीआई ने एक बयान जारी कर पेटीएम पेमेंट्स बैंक को नए सदस्यों को तुरंत शामिल करने से रोकने के लिए कहा था। नए ग्राहकों को लाने पर प्रतिबंध के बाद, आरबीआई ने यह कदम इसलिए उठाया क्योंकि पेटीएम यूजर डेटा को चीनी सर्वर के माध्यम से भेजने की अनुमति दे रहा था।

पेटीएम के फाउंडर ने कही यह बात

पेटीएम के खिलाफ लगाए गए आरोपों के जवाब में, कंपनी के फाउंडर विजय शेखर शर्मा ने कहा कि यह सर्वर के बारे में आरबीआई के डेटा स्टोरेज नियमों का पूरी तरह से अनुपालन करता है। शेखर ने दावा किया कि आरबीआई की पेटीएम पेमेंट्स बैंक के साथ जो चिंताएं हैं, वे आईटी से संबंधित हैं। उन्होंने आश्वासन दिया कि आरबीआई कोई तीसरा पक्ष सिस्टम का ऑडिट करे और उस पर एक रिपोर्ट दे।

क्या है पूरा मामला

आरबीआई के बयान में कहा गया है, ‘बैंक को अपने आईटी सिस्टम का व्यापक सिस्टम ऑडिट करने के लिए एक आईटी ऑडिट फर्म नियुक्त करने का भी निर्देश दिया गया है। RBI गाइडलाइन्स के अनुसार सभी पेमेंट कंपनियों का ट्रांजैक्शन डेटा लोकल सर्वर पर स्टोर होना चाहिए। पेटीएम के केस में ऐसा कुछ नहीं है।

आपको बता दे कि , पेटीएम ने डेटा लीक के दावे को खारिज कर दिया है। चीनी सर्वर के माध्यम से संभावित डेटा को रूट किए जाने की रिपोर्ट सामने आने के बाद पेटीएम के शेयरों में गिरावट दिखाई दी है। पेटीएम पिछले साल अपने आईपीओ के बाद से सबसे निचले स्तर पर है। शर्मा पेटीएम को एक छोटे वित्त बैंक में बदलना चाहते हैं।

अतीत में, उन्होंने दावा किया है कि उस दिशा में आगे बढ़ने से संस्था के लिए बहुत सारी समस्याएं हल हो जाएंगी।

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

MOST POPULAR