Monday, September 26, 2022
Monday, September 26, 2022
HomeTop Newsभारतीय जीवन बीमा निगम का मेगा आईपीओ आज से शुरु, कुछ घंटों...

भारतीय जीवन बीमा निगम का मेगा आईपीओ आज से शुरु, कुछ घंटों में फुल हुआ पॉलिसीहोल्डर कोटा, देश दिग्गज ब्रोकरेज हाउस ने सब्सक्राइब की दी सलाह

ग्रे मार्केट में एलआईसी के शेयर के भाव में गिरावट दर्ज हुई है। इस समय इसका भाव 65 रुपये पर बना हुआ है, जबकि 3 मई को यह 85 रुपये पर था।

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली। 

भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) का मेगा आईपीओ 04 मई बुधवार (LIC IPO Opens today) से आम निवेशकों के लिए शुरु हो चुका है। 9 मई तक निवेशक इसमें पैसा लगा सकते हैं, क्योंकि यह इस ही तारीख तक खुलेगा। कंपनी ने इस आईपीओ की प्राइस बैंड 902-949 रुपये प्रति शेयर तय की है। एलआईसी ने एक लॉट साइज में 15 शेयर रखें, जबकि निवेशकों को अधिकतम 14 लॉट के लिए आवेदन करने की अनुमति प्रदान की गई है। सरकार इस आईपीओ के जरिए बाजार से 21 हजार करोड़ रुपए जुटाने का लक्ष्य रखा है। हालांकि ग्रेट मार्केट में एलआईसी के शेयर के भाव में गिरावट आई है।

पॉलिसीहोल्डर कुछ घंटों में फुल

निवेशकों के बीच एलआईसी के आईपीओ के लेकर जबरदस्त उत्साह देखने को मिल रहा है। 12.15 बजे तक IPO कुल 0.29 गुना सब्सक्राइब हुआ। इसमें पॉलिसीहोल्डर का कोटा पूरी तरह सब्सक्राइब, रिटेल कैटेगरी में 0.32 गुना सब्सक्राइब और कर्मचारियों का हिस्सा 0.49 गुना भरा चुका है,लेकिन इसके उलट ग्रे मार्केट में एलआईसी के शेयर के भाव में गिरावट दर्ज हुई है। इस समय इसका भाव 65 रुपये पर बना हुआ है, जबकि 3 मई को यह 85 रुपये पर था। पिछले हफ्ते इसका भाव ग्रे माकेट में 90 रुपये पर पहुंच गया था। आईपीओ खुलने के समय ग्रे मार्केट में इसका भाव 65 रुपए पर आ गया है। इस लिहाज से शेयर की लिस्टिंग 1014 रुपये (949 + 65 = 1014) यानी 10 फीसदी से कम प्रीमियम पर हो सकती है। वहीं, शेयर की लिस्टिंग होने तक आगे ग्रे मार्केट के भाव में परिवर्तन देखने को मिल सकता है।

आईपीओ में एंकर निवेश का दिखा उत्साह

इससे पहले 2 मई को एंकर निवेशक के लिए खुले गए LIC  के आईपीओ के लिए काफी जबरदस्त रिस्पांस देखने को मिला है। इस दौरान LIC को एंकर निवेश से 5627 करोड़ रुपये मिला है। केंद्र सरकार ने एलआईसी की 3.5 फीसदी हिस्सेदारी बेचने का निर्णय लिया है। इस हिस्सेदारी से सरकार बाजार से 21 हजार करोड़ रुपए जुटाना चाहती है। इससे पहले सरकार ने वित्त वर्ष 2022-23 में विनिवेश से 65 हजार करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य रखा है। यह भारत के आईपीओ इतिहास में सबसे बड़ा आईपीओ साबित होने वाला है।

देश के दिग्गज ब्रोकरेज हाउस ने दी आईपीओ को लेकर सलाह

देश के बडे़ ब्रोकरेज हाउस ने LIC  इश्यू को लेकर अपनी प्रतिक्रिया दे दी है। सारे ब्रोकरेज हाउस का कहना है कि LIC आईपीओ को Subscribe करना चाहिए. ब्रोकरेज ने ये भी बताया कि LIC IPO में आपको पैसा क्यों लगाना चाहिए। इनमें से एक दिग्गज ब्रोकरेज फर्म शेयरखान का कहना है कि  कंपनी के वैल्यूएशन काफी आकर्षक हैं। IPO का प्राइस बैंड 902-949 रुपए के बीच है, जो दूसरी कंपनियों के मुकाबले बेहद कम P/E पर है. कंपनी अपने सेक्टर में मार्केट लीडर है। वहीं, IPO को सब्सक्राइब किया जा सकता है।

एलआईसी की स्थिति

अगर कंपनी के बार में बात करें तो एलआईसी भातर की सबसे बड़ी बीमा कंपनियों में  से एक है। कंपनी लोगों को लाइफ इंश्योरेंस के अलावा सेविंग्स, टर्म इंश्योरेंस, हेल्थ इंश्योरेंस, Ulip, एन्यूटी और पेंशन प्रोडक्ट्स प्रदान करती है। LIC का एसेट अंडर मैनेजमेंट 40.1 लाख करोड़ का है। वहीं, प्रीमियम के टर्म में कंपनी का मार्केट शेयर 61.6 फीसदी है। 31 दिसंबर 2021 तक इश्यू हो चुकी इनडिविजुअल पॉलिसी के मार्केट शेयर करीब 71.8 फीसदी रहा है।

ये पढ़ें:  बाजार में आई तेजी, सेंसेक्स 148 अंक की बढ़त के साथ 57039 पर खुला, निफ्टी 1700 के पार

ये पढ़ें: अक्षय तृतीया पर्व में सोना ने खोई हल्की चमक, चांदी भी हुई सस्ती, जानें आज क्या हैं इसके भाव

ये पढ़ें: ईद व अक्षय तृतीया पर पेट्रोल डीजल के नए रेट्स जारी, जानें आपके शहर में क्या है भाव

Connect With Us: Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR