Friday, January 27, 2023
Friday, January 27, 2023
HomeTop NewsMan Ki Baat 87th Episode : पीएम मोदी बोले, भारत ने 30...

Man Ki Baat 87th Episode : पीएम मोदी बोले, भारत ने 30 लाख करोड़ के निर्यात का लक्ष्य प्राप्त किया

- Advertisement -

Man Ki Baat 87th Episode

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज 27 मार्च को ‘मन की बात’ के 87वें एपिसोड (Man Ki Baat 87th Episode) में देश को संबोधित किया। पीएम मोदी ने 126 वर्षीय पद्म पुरस्कार विजेता बाबा शिवानंद की प्रशंसा की और योग के प्रति उनके जुनून और एक स्वस्थ जीवन शैली के लिए समर्पण को प्रेरणादायक बताया।

वहीं पीएम मोदी ने कहा कि भारत ने 30 लाख करोड़ रुपए के निर्यात का लक्ष्य प्राप्त किया है जो कि ऐतिहासिक है। उन्होंने कहा कि भारत का सामर्थ्य विश्व में दिख रहा है और विदेशी बाजार में भारत की उत्पादों का दबदबा है।

पीएम मोदी (PM Modi) ने कहा कि एक समय में भारत से निर्यात का आंकड़ा कभी 100 बिलियन, कभी डेढ़-सौ बिलियन, कभी 200 बिलियन तक हुआ करता था, अब आज, भारत 400 बिलियन डॉलर पर पहुंच गया है। इसका एक ये मतलब ये है कि दुनिया भर में भारत में बनी चीजों की मांग बढ़ रही है। दूसरा मतलब ये है कि भारत की सप्लाई चेन दिनों-दिन मजबूत हो रही है और इसका एक बड़ा संदेश भी है।

बाबा शिवानंद के लिए 126 साल की उम्र महज एक नम्बर

पीएम मोदी ने रेडियो कार्यक्रम मन की बात में कहा कि पद्म पुरस्कार समारोह में बाबा शिवानंद को देखकर सभी मेरे जैसे चकित रह गए होंगे। पलक झपकने से पहले ही बाबा नंदी मुद्रा में प्रणाम करने लगे। मैंने कई बार बाबा शिवानंद जी को प्रणाम किया।

पीएम मोदी (PM Modi) ने बाबा शिवानंद की 126 साल की उम्र और उनकी फिटनेस को देश में चर्चा का विषय बताया। उन्होंने कहा कि मैंने सोशल मीडिया पर कई टिप्पणियां देखीं कि बाबा अपने से चार गुना छोटे लोगों की तुलना में अधिक फिट हैं। बाबा शिवानंद को सोमवार को पद्म श्री पुरस्कार मिला।

सफेद कुर्ता और धोती पहने, बाबा शिवानंद सादगी और अनुग्रह की एक तस्वीर थे, क्योंकि उन्होंने सम्मान के प्रतीक के रूप में प्रधान मंत्री और राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद के सामने घुटने टेके और झुके। प्रधानमंत्री ने भी आसन से उठकर वयोवृद्ध योग कथाकार को प्रणाम किया।

राष्ट्रपति ने बाहर कदम रखा और शिवानंद को अपने पैरों पर खड़े होने में मदद की, जिसके बाद उन्होंने उन्हें पुरस्कार से सम्मानित किया और दोनों ने तस्वीरें खिंचवाई और एक संक्षिप्त बातचीत में देखा गया।

Also Read : आज फिर बढ़े पेट्रोल डीजल के दाम, जानिए आपके शहर में कितना है 1 लीटर पेट्रोल का रेट

Also Read : ट्रैवल कंपनी आईपीओ लाने की तैयारी में, सेबी के पास जमा करवाए दस्तावेज

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

MOST POPULAR