Sunday, May 29, 2022
Sunday, May 29, 2022
HomeTop NewsLIC IPO Latest News : मई में आ सकता है एलआईसी का...

LIC IPO Latest News : मई में आ सकता है एलआईसी का आईपीओ

LIC IPO Latest News

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) के इनिशियल पब्लिक आफर (IPO) का हजारों निवेशकों को इंतजार है। पहले ये आईपीओ मार्च में आने की उम्मीद थी लेकिन रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध के कारण शेयर बाजार में अस्थिरता का माहौल है जिस कारण एलआईसी के आईपीओ को टाल दिया गया था।

लेकिन अब माना जा रहा है कि केंद्र सरकार अगले महीने मई की शुरूआत में लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन (LIC) का आईपीओ ला सकती है। जानकारी के मुताबिक सरकार रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (RHP) पर बैंकर्स और फाइनेंशियल एडवाइजर्स के संपर्क में है।

RHP में होती है प्राइस बैंड और शेयरों की संख्या की जानकारी (LIC IPO Latest News)

जानना जरूरी है कि RHP आफर डॉक्यूमेंट होता है जिसे कंपनी IPO लाने से पहले सिक्योरिटी एक्सचेंज बोर्ड आफ इंडिया (SEBI) के पास फाइल करती है। RHP में प्राइस बैंड और शेयरों की संख्या की जानकारी होती है। इसे ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (DRHP) के बाद दाखिल किया जाता है।

सबसे बड़ा आईपीओ होगा LIC का

बता दें कि सरकार भारतीय जीवन बीमा निगम में 5 प्रतिशत हिस्सेदार यानि कि लगभग 31.6 करोड़ शेयर बेचकर 60,000 करोड़ रुपए बाजार से जुटाना चाहती है। ये IPO भारतीय शेयर बाजार में अब तक का सबसे बड़ा IPO होगा।

शेयर बाजार में लिस्ट होने के बाद कंपनी का मार्केट वैल्यूएशन RIL और TCS जैसी टॉप कंपनीज के बराबर हो जाएगा। फिलहाल भारत में अभी तक सबसे बड़े IPO का रिकॉर्ड पेटीएम के नाम है। 2021 में पेटीएम ने आईपीओ के जरिए 18,300 करोड़ रुपए जुटाए थे।

Also Read : देश में बेरोजगारी दर घटकर 7.6 फीसदी पर आई, सबसे ज्यादा बेरोजगारी 26.7 फीसदी हरियाणा में

Also Read : 16 दिनों में 9.96 रुपए प्रति लीटर बढ़े पेट्रोल के दाम, सीएनजी भी हुई 2.5 रुपए महंगी

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE

MOST POPULAR