Tuesday, February 7, 2023
Tuesday, February 7, 2023
HomeTop NewsLata Mangeshkar Passed Away 30,000 से ज्यादा गाने गाए, भारत रत्न के...

Lata Mangeshkar Passed Away 30,000 से ज्यादा गाने गाए, भारत रत्न के अलावा मिल चुके ये अवार्ड

- Advertisement -

Lata Mangeshkar Passed Away

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
स्वर कोकिला और भारत रत्न से सम्मानित गायिका लता मंगेशकर आज हमें अलविदा कह गई है। 92 वर्ष की आयु में लता दीदी ने आज सुबह मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में अंतिम सांस ली। देश में 2 दिन का राष्ट्रीय शोक की घोषणा की गई है।

दिग्गज गायिका लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) ने अपने सात दशक के लंबे करियर में कई भारतीय भाषाओं में 30,000 से अधिक गाने गाए हैं। बता दें कि साल 2001 में उन्हें भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न दिया गया था। उन्हें साल 1989 में दादासाहेब फाल्के पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है।

लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) को गाने के आलावा और कुछ नहीं आता था इसलिए उन्होंने प्लेबैक सिंगर का काम ढूंढना शुरू किया। कई निर्देशकों ने ये कहकर काम देने से मना कर दिया कि लता की आवाज काफी पतली है, लेकिन लता ने हार नहीं मानी। हालांकि शुरूआती दौर में उन्होंने कुछ फिल्मों में अभिनय भी किया, लेकिन वो सफल नहीं हो पाई और अभिनय में उनका मन भी नहीं रमता था। वो तो गाना चाहती थीं गाया भी। ऐसा गाया कि आज भी उनके गाने सुनते हैं को दिल के तार छिड़ जाते हैं।

368 करोड़ रुपए की मालकिन हैं लता दीदी

बताया जाता है कि लता मंगेशकर की कुल संपत्ति करीब 50 मिलियन अमरीकी डालर के आसपास है। जो कि भारतीय रुपयों में करीब 368 करोड़ रुपए होती हैं। लता दीदी दक्षिण मुंबई के पेडर रोड पर स्थित प्रभुकुंज भवन में रहती थीं। लता दी को कारों का बहुत शौक था।

1962 में स्वर कोकिला को जहर दे दिया था (Lata Mangeshkar Passed Away)

बता दें, साल 1962 की बात है जब स्वर कोकिला को जहर दे दिया गया था। उन्होंने अपनी किताब ‘ऐसा कहां से लाऊं’ में इस बात का जिक्र किया है। एक दिन उन्हें सुबह उल्टियां होने लगी। पेट में तेज दर्द, पूरा शरीर ढीला पड़ गया। लेखिका पद्मा सचदेव के अनुसार लता के शरीर से हरे रंग की कोई चीज निकली। इस स्लो प्वॉइजन से वे इतनी कमजोर हो गई थीं कि चल भी नहीं पाती थीं। गाना गाने से उनकी आंतें अकड़ जाती थीं। उन्हें कम से कम तीन महीने तक बेड रेस्ट करना पड़ा था। हालांकि वो जहर किसने दिया इसका आज भी पता नहीं लग पाया है।

Also Read : अलविदा स्वर कोकिला, लता मंगेश्कर का 92 वर्ष की उम्र में निधन, 2 दिन का राष्ट्रीय शोक, मोदी बोले- दीदी हमें छोड़ गई

Connect With Us: Twitter | Facebook Youtube

MOST POPULAR