Sunday, May 29, 2022
Sunday, May 29, 2022
HomeTop Newsभारत की आर्थिक वृद्धि सभी बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में है मजबूत व उच्चतम:...

भारत की आर्थिक वृद्धि सभी बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में है मजबूत व उच्चतम: सीतारमण

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली। 

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को कहा कि चालू वर्ष में भारत की आर्थिक वृद्धि सभी बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में मजबूत और उच्चतम है। यह भारत की उदार नीति और मजबूत रिकवरी को दर्शाती है। ये बातें वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अमेरिकी दौरे के दौरान वाशिंगटन डीसी में (Development Committee Meeting) आयोजित कार्यक्रम में कही।

बैठक में हुआ कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा

केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट मामले मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने भारतीय समय के अनुसार शनिवार को वाशिंगटन डीसी में विकास समिति के पूर्ण सत्र की 105वीं बैठक में हिस्सा लिया है। इस बैठक में डिजिटलीकरण और विकास, विकास और व्यापक आर्थिक स्थिरता के लिए ऋण और यूक्रेन में युद्ध के वैश्विक प्रभावों के प्रति विश्व बैंक समूह की प्रतिक्रिया: एक प्रस्तावित प्रारूप जैसे मुद्दों पर विचार-विमर्श किया गया।

देश में कोरोना टीकाकरण की दी पूरी जानकारी

इस बैठक के दौरान सीतारमण ने कहा कि भारत ने बेहद सक्षमता के साथ कोविड-19 महामारी संकट का सामना किया। उन्होंने केंद्र सराकर के टीकाकरण अभियान के उल्लेखनीय प्रगति का जवाब देते हुए कहा कि देश में अब तक लोगों को 1.85 बिलियन से अधिक कोविड-19 वैक्सीन की खुराक दी हैं। वित्त मंत्री ने  कहा कि भारत ने स्वेच्छा से सभी देशों को कोविड वैक्सीन इंटेलिजेंस नेटवर्क (कोविन) प्लेटफॉर्म की पेशकश की। वह इस प्रमाणित और महत्वपूर्ण रूप से उपयोगी डिजिटल प्लेटफॉर्म के महत्व को पहचानते हुए अन्य सार्वजनिक-वस्तुओं के प्लेटफॉर्म के लिए भी सहायता प्रदान करने के लिए तैयार है।

श्रीलंका संकटपूर्ण स्थिति की फि की चर्चा

वित्त मंत्री ने बैठक में मौजूद विशिष्ट लोगों से श्रीलंका की संकटपूर्ण स्थिति की भी चर्चा की। वित्त मंत्री ने आशा व्यक्त की कि श्रीलंका को निर्णायक राहत मिलेगी, ताकि वे संकट से बाहर आ सकें।

ये भी पढ़ें : पीएम का पूर्व आर्थिक सलाहकार सदस्य होगा अगला नीति आयोग उपाध्यक्ष, राजीव कुमार ने दिया इस्तीफा, जानें उनका नाम ?

ये भी पढ़ें : टाटा मोटर्स ने बढाए कारों के दाम, नई बढ़ोतरी आज से लागू, जानिए कितने बढ़े दाम

ये भी पढ़ें :  अडानी समूह ने की देश की सबसे बड़ी समुद्री सेवा कंपनी ओएसएल का अधिग्रहण, समुद्री सेवा में रखा कदम, जानें कितने की हुई डील?

Connect With Us: Twitter | Facebook Youtube

SHARE

MOST POPULAR