Tuesday, May 24, 2022
Tuesday, May 24, 2022
HomeTop NewsGST Council की बैठक जनवरी में होगी, बजट को लेकर होगा विचार...

GST Council की बैठक जनवरी में होगी, बजट को लेकर होगा विचार विमर्श

GST Council Meeting

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
नये साल 2022 के पहले ही महीने जनवरी में जीएसटी काउंसिल की बैठक हो सकती है। इस बैठक में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की राज्य के वित्त मंत्रियों के साथ बजट पूर्व चर्चा की बुनियाद तैयार करने पर ध्यान दिया जाएगा। इसके अलावा वस्तुओं पर व्युुत्क्रम शुल्क ढांचे को तार्किक बनाने पर भी विचार-विमर्श किया जाएगा।

एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक संसद में चल रहा मौजूदा शीत सत्र 23 दिसंबर को खत्म होगा। फिर क्रिसमस और नए साल की छुट्टियां होंगी। इसके बाद हम जीएसटी परिषद की बैठक बुला सकते हैं। बैठक में केंद्रीय वित्त मंत्री और राजस्व सचिव तरुण बजाज सहित बजट बनाने में शामिल वरिष्ठ अधिकारी राज्यों के वित्त मंत्रियों की सलाह लेंगे और यह समझने की कोशिश करेंगे कि 2022-23 के आम बजट से उनकी क्या अपेक्षाएं हैं।

हालांकि अभी तक इस बारे में निर्णय नहीं किया गया है कि किन वस्तुओं की दरें तार्किक बनाने पर विचार किया जाएगा। लेकिन उद्योग संगठनों के प्रतिनिधियों के मुताबिक कुछ फार्मास्युटिकल उत्पादों की दरें तार्किक बनाने की जरूरत है।
वहीं उर्वरक निमार्ताओं ने भी व्युत्क्रम कर ढांचे पर प्रस्तुति भी दी है। लेकिन सरकार की राय है कि उवर्रक और ट्रैक्टर जैसे उत्पाद राजनीतिक रूप से संवेदनशील हो सकते हैं और इन्हें व्युत्क्रम कर ढांचे से बाहर करने पर तैयार उत्पाद पर जीएसटी दर बढ़ जाएगी।

बता दें कि आखिरी बार GST Council की बैठक 17 सितंबर को लखनऊ में हुई थी, जिसमें जूते-चप्पलों और कपड़ों पर व्युत्क्रम कर ढांचे को तार्किक बनाने का निर्णय किया गया था। इसके अनुसार 1 जनवरी, 2022 से किसी भी मूल्य के जूते-चप्पलों और कपड़ों पर 12 फीसदी जीएसटी लगाने का निर्णय किया गया है। इससे पहले 1,000 रुपये से कम कीमत वाले कपड़े और जूते-चप्पलों पर 5 फीसदी कर लगता था। कपड़ा उद्योग का एक वर्ग इसका विरोध कर रहा है।

Also Read : FD Interest Rates अगर इन बैंकों में करा रहे एफडी तो ब्याज दरों का रखें ध्यान

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE

MOST POPULAR