Monday, May 23, 2022
Monday, May 23, 2022
HomeTop Newsरूस पर प्रतिबंधों को लेकर भारत का रुख स्पष्ट, विदेश मंत्री बोले,...

रूस पर प्रतिबंधों को लेकर भारत का रुख स्पष्ट, विदेश मंत्री बोले, भारत अपनी सुरक्षा को सुनिश्चित करेगा, Foreign Minister Said, India will Ensure Its Security

Foreign Minister Said, India will Ensure Its Security

इंडिया न्यूज, कीव:
जब से रूस ने यूक्रेन पर हमला किया है, अमेरिका सहित कई सारे पश्चिम देश लगातार रूस पर प्रतिबंध लगाते आ रहे हैं। इस कारण रूस को बहुत नुक्सान हो रहा है। लेकिन भारत की विदेश नीति रूस को लेकर अभी तक न्यूटल ही रही है।
हालांकि अमेरिका भारत पर लगातार दबाव डाल रहा है कि भारत भी रूस पर लगाए गए प्रतिबंधों को माने।

रूस से एस-400 मिसाइल सिस्टम की खरीद को लेकर भी भारत पर अमेरिकी प्रतिबंधों का खतरा मंडरा रहा है। लेकिन इसी बीच भारत ने रूस को लेकर अपना रुख स्पष्ट किया है। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि वो किसी तरह के प्रतिबंध की परवाह किए बिना अपनी सुरक्षा सुनिश्चित करेगा।

विदेश मंत्री एस जयशंकर (External Affairs Minister S Jaishankar) ने कहा कि अगर रूस से मिसाइल सिस्टम की खरीद को लेकर अमेरिका भारत पर उअअळरअ कानून के तहत प्रतिबंध लगाना चाहता है तो लगा सकता है। भारत को अपनी सुरक्षा की परवाह है। उअअळरअ अमेरिका का एक कानून है जिसके तहत वो रूस से अहम रक्षा सौदे करने वाले देशों पर प्रतिबंध लगाता है।

भारत अपनी सुरक्षा के लिए हर जरूरी कदम उठाएगा

विदेश मंत्री ने कहा कि उअअळरअ अमेरिका का कानून है। उन्हें जो करना है, वो करेंगे ही। भारत अमेरिकी प्रतिबंधों की परवाह किए बिना अपनी सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए हर कदम उठाएगा। दरअसल, भारत ने जब रूस से एस-400 मिसाइल सिस्टम खरीदने की डील की थी, तब अमेरिका की तरफ से ये संकेत दिए गए थे कि अमेरिका भारत पर इस कानून का इस्तेमाल कर सकता है लेकिन उस वक्त अमेरिका ने कोई प्रतिबंध नहीं लगाया।

Also Read : 20 इलेक्ट्रिक स्कूटरों में एक साथ लगी आग, आखिर क्यों ईवी में आग के केस आ रहे सामने

Also Read : Hariom Pipe Industries के शेयरों की धमाकेदार एंट्री, 40 फीसदी प्रीमियम पर हुए लिस्ट

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE

MOST POPULAR