Monday, September 26, 2022
Monday, September 26, 2022
HomeTop NewsExpenditure Limit Increased In Elections जानिए अब कितना खर्च कर सकते हैं...

Expenditure Limit Increased In Elections जानिए अब कितना खर्च कर सकते हैं उम्मीदवार

Expenditure Limit Increased In Elections

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों से पहले चुनाव आयोग ने उम्मीदवारों के खर्च की सीमा को बढ़ा दिया है। अब विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवार 40 लाख रुपए तक खर्च कर सकते हैं जबकि लोकसभा चुनाव में उम्मीदवार 95 लाख रुपए खर्च कर सकते हैं। इससे पहले विधानसभा चुनावों के लिए खर्च की निर्धारित राशि 28 लाख रुपए और लोकसभा चुनावों के लिए 70 लाख रुपए थी।

यह जानकारी चुनाव आयोग ने केंद्रीय कानून मंत्रालय की अधिसूचना के माध्यम से दी है। वहीं लोकसभा चुनावों के लिए संशोधित खर्च की सीमा अब बड़े राज्यों के लिए 95 लाख रुपये और छोटे राज्यों के लिए 75 लाख रुपये है। जबकि पहले यह सीमा बड़े राज्यों के लिए 70 लाख रुपये और छोटे राज्यों के लिए 54 लाख रुपए थी।

वहीं विधानसभा चुनावों के लिए बड़े राज्यों के उम्मीदवार अब 28 लाख रुपये के बजाए 40 लाख रुपये तक खर्च कर सकते हैं तो छोटे राज्यों के उम्मीदवार अब 20 लाख रुपये के बजाए अधिकतम 28 लाख रुपये तक खर्च कर सकते हैं।

खर्च की बढ़ी हुई यह सीमा आगामी सभी चुनावों में लागू होगी। इसका मतलब उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में होने वाले विधानसभा चुनावें में प्रत्याशी अब ज्यादा खर्च कर सकेंगे। बता दें कि इन राज्यों में चुनाव की घोषणा जल्द ही हो सकती है।

Also Read : LIC IPO के लिए FDI की पॉलिसी में हो सकते हैं बदलाव

Read More : CES 2022 : 180 डिग्री घूमने वाला प्रोजेक्टर एवं बटने दबाते ही बदलेगा कार का रंग, जानिए पहले दिन और क्या क्या नई टेक्नोलॉजी आई सामने

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR