Tuesday, February 7, 2023
Tuesday, February 7, 2023
HomeTop NewsEvacuate From Ukraine यूक्रेन में फंसे भारतीय को नए रास्ते से निकालने...

Evacuate From Ukraine यूक्रेन में फंसे भारतीय को नए रास्ते से निकालने की कोशिश, Air India का विमान पहुंचा रोमानिया

- Advertisement -

Evacuate From Ukraine
इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

यूक्रेन में रूस के हमले का आज तीसरा दिन है। दोनों देशों के युद्ध के चलते यूक्रेन का एयरस्पेस बंद हो गया है। ऐसे में भारत सरकार ने अब वहां से अपने नागरिकों को सुरक्षित निकालने के लिए नए रास्ते की तलाश है। हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट में मौजूद भारतीय दूतावास ने एक एडवायजरी जारी की है, जिसके मुताबिक भारत सरकार अपने नागरिकों को यूक्रेन के पड़ोसी देशों रोमानिया और हंगरी के रास्ते बाहर निकालने की कोशिश कर रही है।

यही एडवाइजरी यूक्रेन में भारतीय दूतावास ने भी जारी की है। भारतीयों को हिदायत दी गई है कि वे यूक्रेन से निकलने की कोशिश करते समय अपनी गाड़ियों पर भारतीय तिरंगे का प्रिंटआउट प्रमुखता से लगाएं। वहीं आज मुंबई से एयर इंडिया का विमान भारतीयों को निकालने रोमानिया के बुखारेस्ट पहुंच गया है। बुखारेस्ट एयरपोर्ट पर छात्रों की बोर्डिंग शुरू हो गई है। विमान में बैठकर भारतीय खुश नजर आए। कुछ ही देर में Air India का यह विमान छात्रों को लेकर भारत के लिए उड़ान भरेगा।

इस बारे में भारतीय राजदूत नगमा मल्लिक ने कहा कि दूतावास ने 3टीमों का गठन किया है। ये टीमें भारतीयों को पश्चिमी यूक्रेन से बाहर निकलने में सहायता करेंगी। सभी फंसे हुए भारतीयों को पोलैंड ले जाया जाएगा, वहां से भारत भेजने की व्यवस्था की जाएगी। यूक्रेन की इंडियन एम्बेसी ने एडवाइजरी जारी करके वहां फंसे भारतीयों से कहा है- सीमा पर तैनात भारतीय अधिकारियों से समन्वय के बिना सीमा की तरफ न निकलें।

इन चेक प्वाइंट्स पर तैनात है टीम (Evacuate From Ukraine)

एक चेक प्वाइंट उझोरोड के नजदीक हंगरी सीमा Chop-Zahony पर है तो दूसरा चेक प्वाइंट रोमानिया की सीमा Porubne-Siret पर है। सभी भारतीय नागरिकों को खासतौर से स्टूडेंट्स को, जो इन दोनों बॉर्डर प्वाइंट्स के नजदीक रह रहे हैं, सबसे पहले वहां से निकलने को कहा गया है। विदेश मंत्रालय की टीम इसमें सहयोग करेगी। ये रास्ते आपरेशनल होने के बाद लोग अपनी गाड़ियों या किसी और इंतजाम के जरिए भी इन चेक प्वाइंट्स पर पहुंच सकेंगे।

Also Read : श्रमिकों के लिए E-Shram Portal की शुरूआत, जानिए इसके फायदें

Also Read : Share Market में शानदार रिकवरी, सेंसेक्स 1300 अंक उछला

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

MOST POPULAR