Wednesday, February 8, 2023
Wednesday, February 8, 2023
HomeAutomobileE-Rickshaw Portal Launched : ई रिक्शा रजिस्ट्रेशन के लिए दिल्ली में पोर्टल...

E-Rickshaw Portal Launched : ई रिक्शा रजिस्ट्रेशन के लिए दिल्ली में पोर्टल लॉन्च

- Advertisement -

E-Rickshaw Portal Launched

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली:

दिल्ली सरकार ने इलेक्ट्रिक ऑटो रिक्शा खरीदने के लिए लोन पर इंटरेस्ट सबवेंशन प्रदान करने के लिए माई ईवी पोर्टल लॉन्च किया है। दिल्ली सरकार ने कन्वर्जेंस एनर्जी सर्विसेज लिमिटेड (सीईएसएल) के सहयोग से इस वेबसाइट को डेवेलोप किया है। इससे ई-ऑटो खरीदने वालों को सरकारी मदद जल्दी मिल जाती है।

इस पोर्टल को लॉन्च करके दिल्ली ऐसी फैसिलिटी देने वाला पहला राज्य बन गया है। इस पोर्टल के माध्यम से इलेक्ट्रिक ऑटो पर दिया जाने वाला इंटेरसेट रेट सब्सिडी 30,000 रुपये खरीदने पर 25,000 रुपये दी जाएगी।

मंत्रालय बयान के अनुसार

मंत्रालय के द्वारा बयान में कहा गया है, “इलेक्ट्रिक ऑटो पर दी जाने वाली ब्याज दर सबवेंशन 30,000 रुपये के खरीद प्रोत्साहन पर 25,000 रुपये का अतिरिक्त प्रोत्साहन प्रदान करेगी।”

ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर ‘Kailash Gehlot’ ने कहा कि दिल्ली सरकार ने मुख्यमंत्री ‘Arvind Kejriwal’ की लीडरशिप में लोगों से जो वादे किए थे, उन्हें पूरा किया जा रहा है। यह ऑनलाइन पोर्टल लोगों को विभिन्न वाहन ऑप्शन को चुनने की अनुमति देगा। इससे यह सुनिश्चित करने में भी मदद मिलेगी कि वे अपने लोन पर इंटरेस्ट सबवेंशन का आसानी से लाभ उठा सकते हैं। गहलोत ने यह भी कहा कि इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को अपनाना अब और किफायती हो गया है। दिल्ली को इलेक्ट्रिक वाहनों की राजधानी बनाने के लिए सरकार हर संभव प्रयास कर रही है।

पोर्टल के बारे में जानकारी

माई ईवी पोर्टल https://www.myev.org.in/ इलेक्ट्रिक ऑटो की खरीद और लोन के लिए एक सिंगल विंडो के रूप में कार्य करेगा। दिल्ली इलेक्ट्रिक व्हीकल्स पर ब्याज सबवेंशन प्रदान करने वाला पहला राज्य है। जबकि योजना वर्तमान में इलेक्ट्रिक ऑटो के लिए है, यह जल्द ही दिल्ली में लिथियम-आयन-बेस्ड ई-रिक्शा, ई-कार्ट और इलेक्ट्रिक लाइट गुड्स व्हीकल्स पर उपलब्ध होगी।

माई ईवी पोर्टल एक ऑनलाइन पोर्टल है। इस पोर्टल के माध्यम से सिलेक्टेड ऍप्लिकैंट्स के लिए ई-ऑटो खरीदना और दिल्ली सरकार द्वारा प्रदान की गई सहायता प्राप्त करना आसान होगा। 33 प्रतिशत रिजर्वेशन वाली महिलाओं को ई-रिक्शा खरीदने के लिए कुल 4,261 लेटर ऑफ इंटेंट दिए जा रहे हैं। इसके अलावा दिल्ली सरकार की ओर से यह भी कहा गया है कि यह फिलहाल इलेक्ट्रिक ऑटो के लिए चालू है। यह जल्द ही लिथियम-आयन आधारित ई-रिक्शा, ई-कार्ट और इलेक्ट्रिक लाइट गुड्स वाहनों पर उपलब्ध होगा।

Also read:- IPhone 14 Pro : अब Apple iPhone 14 Pro और Pro Max मॉडल में मिलेगा A16 बायोनिक चिपसेट, एनालिस्ट ने किया दावा

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

MOST POPULAR