Monday, September 26, 2022
Monday, September 26, 2022
HomeTop NewsChina Foreign Minister India Tour : चीन के विदेश मंत्री ने भारतीय...

China Foreign Minister India Tour : चीन के विदेश मंत्री ने भारतीय विदेश मंत्री से की मुलाकात, यूक्रेन युद्ध के भू-राजनैतिक पहलुओं पर हुई चर्चा

China Foreign Minister India Tour

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने आज भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात की। इससे पहले वांग राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल से भी मिले। वांग यी 3 दिन के पाकिस्तानी और अफगानिस्तान के संक्षिप्त दौरे के बाद वीरवार को दिल्ली पहुंचे थे।

जानकारी के मुताबिक, अजीत डोभाल से मुलाकात में वांग यी ने बॉर्डर विवाद और यूक्रेन युद्ध के भू-राजनैतिक पहलुओं के बारे में बात की। मई 2020 में दोनों देशों के बीच गलवान घाटी में हुए संघर्ष के बाद चीन के किसी सीनियर नेता का यह पहला दौरा है। इस मुलाकात के बाद वे नेपाल दौरे पर जाने वाले हैं।

गलवान घाटी में हुई हिंसा के बाद चीनी विदेश मंत्री का यह पहला दौरा

Chinese Foreign Minister Visit India Update

गौरतलब है कि जून 2020 में पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में भारत व चीनी सैनिकों के बीच हुई हिंसक झड़प हुई थी। इस घटना के बाद चीनी विदेश मंत्री की पहली भारत यात्रा है। विदेश मंत्री और स्टेट काउंसलर के तौर पर वांग यी पांच बार भारत आ चुके हैं। सबसे ज्यादा बार भारत आने वाले चीन के विदेश मंत्री हैं। अंतिम बार वह दिसंबर 2019 में आए थे। उस समय वांग यी और अजीत डोभाल की अध्यक्षता में भारत-चीन सीमा विवाद को सुलझाने के लिए विशेष प्रतिनिधियों की बातचीत हुई थी।

ओआइसी बैठक में वांग यी कश्मीर पर दिया था बयान

भारत आने से पहले वांग यी इस्लामिक देशों के संगठन (ओआईसी) की बैठक में शामिल हुए थे। पाकिस्तान में यह मीटिंग हुई थी। मीटिंग में वांग यी ने कश्मीर पर बयान दिया था, जिसे लेकर भारत ने कड़ी प्रतिक्रिया दी थी। वांग यी ने कहा था कि कश्मीर के मसले पर हमने कई इस्लामिक देशों की एक बार फिर बात सुनी और इसको लेकर चीन की भी यही इच्छा है।

Also Read : 4 दिन में 2.40 रुपए बढ़ी पेट्रोल की कीमत

Also Read : Ruchi Soya Industries का एफपीओ आज से खुला, जानिए इससे संबंधित सारी जानकारी

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR