Monday, January 30, 2023
Monday, January 30, 2023
HomeTop NewsBig Earthquake In Japan : बुलेट ट्रेन पटरी से उतरी, तबाही में...

Big Earthquake In Japan : बुलेट ट्रेन पटरी से उतरी, तबाही में 2 की मौत

- Advertisement -

Big Earthquake In Japan
इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

जापान में बीती रात लगभग 8.06 बजे तीव्र गति का भूकम्प आया। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 7.3 मापी गई। भूकम्प ने राजधानी टोक्यो समेत कई जगह भारी तबाही मचाई है। इस दौरान 2 लोगों की मौत हो गई, जबकि 88 लाग घायल हुए हैं। भूकंप इतना तेज था कि वहां एक बुलेट ट्रेन पटरी से नीचे उतर गई। जापान के मौसम विभाग ने सुनामी की चेतावनी जारी की है। बताया गया है कि ये भूकंप सामान्य से कहीं ज्यादा है।

जापानी पीएम ने दी जानकारी (Big Earthquake In Japan)

Major Earthquake In Japan Today Update
जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा

जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के अनुसार भूकंप के कारण फुकुशिमा कई मकानों को नुकसान पहुंचने की भी खबरें हैं। रात को सुनामी की चेतावनी भी जारी की गई थी। हालांकि इसे अब वापस ले लिया गया। एक संसदीय सत्र में आज सुबह उन्होंने कहाए भूकंप के दौरान चार लोगों की मौत हो गई और 97 घायल हो गए। इससे पहले क्योडो न्यूज के अनुसार सोमा शहर में घर की दूसरी मंजिल से गिरकर एक व्यक्ति की मौत हो गई जबकि 70 वर्षीय बुजुर्ग हार्ट अटैक के कारण दुनिया को अलविदा कह गए।

2011 में भूकंप के बाद आई सुनामी से मारे गए थे 18 हजार लोग

Major Earthquake In Japan Today Update

गौरतलब है कि वर्ष 2011 में भी पूर्वोत्तर क्षेत्र में ही बड़ा भूकंप आया था और इसके बाद सुनामी आई थी। उस समय भूकंप की तीव्रता 9 थी। सुनामी से फुकुशिमा परमाणु आपदा आई थी। 11 मार्च 2011 को आए इस भूकंप ने पूर्वोत्तर जापान को पूरी तरह बर्बाद कर दिया था।

इसके बाद आई सुनामी में 18 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी और लगभग 5 लाख लोग विस्थापित हो गए थे। इस त्रासदी को 10 साल हो गए हैं, पर अब भी फुकुशिमा के आसपास करीब 40 हजार लोग अपने घरों में नहीं लौट पाए हैं।

जापान में जनवरी में भी 6.4 तीव्रता का भूकंप आया था

Major Earthquake In Japan Today Update

इसी वर्ष 22 जनवरी को भी 6.4 तीव्रता का भूकंप आया था और इससे भी इन इलाकों के लोग थर्रा गए थे। 10 लोग जख्मी हो गए थे। जापान मौसम विज्ञान एजेंसी के मुताबिक, पश्चिमी जापान और देश के दक्षिण-पश्चिमी इलाके में आए इस भूकंप का केंद्र केंद्र 40 किमी (24.8 मील) की गहराई पर था।

Also Read : March 2022 Car Discounts: मारुति सुजुकी इंडिया मार्च तक दे रही है कारों में भारी ऑफर

Also Read : Stock Market में बहार, सेंसेक्स आज फिर 1000 अंक उछला

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

MOST POPULAR