Thursday, October 6, 2022
Thursday, October 6, 2022
HomeTop Newsराजीव गांधी की पुण्यतिथि पर तालकटोरा स्टेडियम से शुरू हुआ "भारत जोड़ो...

राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर तालकटोरा स्टेडियम से शुरू हुआ “भारत जोड़ो अभियान”

इंडिया न्यूज,New Delhi: Bhaarat Jodo Abhiyaan: देश के पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न से सम्मानित राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम से राजीव क्रांति ‘भारत जोड़ो अभियान’ की शुरुआत की गई। इस दौरान कार्यक्रम स्थल में रक्त दान शिविर का आयोजन भी किया गया। इसमें भारतीय युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीनिवास बी वी और युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रभारी और एआईसीसी सह सचिव कृष्णा अल्लावारु भाग लेते हुए रक्त दान किया। इस कार्यक्रम का आयोजन भारतीय युवा कांग्रेस ने किया।

राष्ट्र निर्माण में अविस्मरणीय योगदान है राजीव का 

भारतीय युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रभारी और एआईसीसी सह सचिव कृष्णा अल्लावारु ने कहा कि कुछ युगपुरुष ऐसे होते हैं, जो जीवन त्यागकर अमर हो जाते हैं। राजीव गांधी उनमें से एक हैं। तमाम खतरों के बारे में जानते हुए भी वो अपने जीवन की परवाह किए बिना देश के लिए लगे रहे। उन्होंने कहा कि असली विकास वही है, जिसमें मानवीय मूल्यों को वरीयता दी जाए। राष्ट्र निर्माण में राजीव गांधी का योगदान अविस्मरणीय है।

पूर्व पीएम ने किया युवा सपनों को उड़ान देने का काम 

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) के महासचिव अजय माकन कार्यक्रम में भाग लेते हुए कहा कि युवा सपनों को नई उड़ान देने का काम आज़ादी के बाद राजीव गांधी जी ने किया। 18 साल की उम्र में मताधिकार इस देश के युवाओं की निर्णय क्षमता पर वो भरोसा था, जिसके बल पर हिंदुस्तान ने उड़ानें भरी।

डिजिटल क्रांति की बुनियाद राजीव गांधी ने रखी

राजीव गांधी के पुण्यथिति पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए भारतीय युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीनिवास बी वी ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी जी की सोच एक क्रांतिकारी सोच थी। आज हम जिस डिजिटल क्रांति के दौर में हैं उसकी बुनियाद देश में राजीव गांधी ने रखी थी। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम के माध्यम से हमने भारत को जोड़ने की शुरुआत के तहत एक नई क्रांति का आगाज किया है।

उन्होंने कहा कि आज़ादी की लड़ाई के दौरान बापू ने गांवों की मजबूती का सपना देखा था जिसको पूरा राजीव गांधी ने किया। देश में जब भी अस्थिरता का माहौल आया तो राजीव ने बापू के मार्ग पर चलते हुए शांति समझौतों के जरिए देश को एक रखा।

देश भर में आयोजित किए गए रक्त दान शिविर

इसके अलावा राजीव गांधी की पुण्यथिति पर देशभर के कई शहरों में रक्त दान शिविर और उनके जीवन पर आधारित एक चित्र प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। एआईसीसी कोषाध्यक्ष पवन कुमार बंसल ने कहा कि श्रीलंका हो या मालदीव राजीव गांधी ने शांति और मानवाधिकारों की रक्षा के लिए हमेशा कदम उठाए।

यह लोग रहे मौजूद

इस मौके पर एआईसीसी के कोषाध्यक्ष एवं वरिष्ठ नेता पवन बंसल, एआईसीसी महासचिव अजय माकन, एआईसीसी राष्ट्रीय प्रभारी भक्त चरण दास, अजेय कुमार, विवेक बंसल, अल्पसंख्यक विभाग के चेयरमैन इमरान प्रतापगढ़ी, एआईसीसी राष्ट्रीय प्रवक्ता अलका लांबा के अलावा अन्य पार्टी के वरिष्ठ नेता उपस्थित रहे।

इसको भी पढ़ें:

RBI केंद्र सरकार को देगा 30,307 करोड़ रुपये का डिविडेंड, वैश्विक व घरेलू चुनौतियों पर हुई चर्चा

ये पढ़ें:  …महंगाई डायन खाए जात है! CNG की कीमतों फिर हुआ इजाफा, 1KG पर चुकानें होंगे इतने रुपये

Connect With Us: Twitter | Facebook Youtube
SHARE
Koo bird

MOST POPULAR