Tuesday, December 6, 2022
Tuesday, December 6, 2022
HomeTop NewsBan On Pakistan Websites And YouTube Channels सरकार ने पाकिस्तान की 2...

Ban On Pakistan Websites And YouTube Channels सरकार ने पाकिस्तान की 2 वेबसाइट और 20 यूट्यूब चैनल पर लगाया बैन

- Advertisement -

Ban On 2 Pakistan Websites

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
भारत सरकार ने पाकिस्तान की 2 वेबसाइट और 20 यूट्यूब चैनल बंद कर दिए हैं। ये चैनल पाकिस्तान से आपरेट किए जा रहे थे और भारत विरोधी प्रोपोगैंडा चला रहे थे। इसके अलावा देश विरोधी गतिविधियों का अंजाम भी दे रहे थे।
भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय और इंटेलिजेंस एजेंसियों ने इनकी पहचान की और गूगल के स्वामित्व वाले वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म यूट्यूब को इन चैनलों को बंद करने का आदेश दिया, जिसके बाद यूट्यूब ने ये बड़ी कार्रवाई की है। बताया जा रहा है कि इन यूट्यूब चैनलों पर कश्मीर, भारतीय सेना, अल्पसंख्यक समुदाय, राम मंदिर, सीडीएस जनरल बिपिन रावत, कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन को लेकर भड़काऊ पोस्ट आ रहे थे।

इस बारे जानकारी देते हुए केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि हमने भारत विरोधी दुष्प्रचार और फेक न्यूज फैलाने वाली वेबसाइटों के खिलाफ कार्रवाई की है। यूट्यूब चैनल और वेबसाइट पाकिस्तान से चलाए जा रहे एक दुष्प्रचार नेटवर्क से संबंधित हैं और भारत से संबंधित विभिन्न संवेदनशील विषयों के बारे में फर्जी खबरें फैला रहे हैं।

बताया जा रहा है कि बैन किए गए इन चैनलों में एक चैनल एक ‘नया पाकिस्तान’ के नाम से भी था जिसके करीब दो मिलियन सब्सक्राइबर्स थे। ये चैनल कृषि कानूनों के खिलाफ और अयोध्या से लेकर कश्मीर तक को लेकर फर्जी खबरें चला रहे थे।

आईटी एक्ट 2021 के तहत हुई हुई कार्रवाई

बता दें कि यह कार्रवाई आईटी एक्ट 2021 के तहत हुई है। 20 यूट्यूब चैनल के अलावा दो वेबसाइट पर भी प्रतिबंध किया गया है। नए आईटी कानून के मुताबिक इन चैनल पर बैन लगाकर पहली बार स्पेशल पावर का इस्तेमाल किया गया है। इन चैनल पर पब्लिश हुए कुछ वीडियो अनुच्छेद 370, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कश्मीर की ओर बढ़ते तालिबान लड़ाकों को लेकर थे। इन वीडियोज के व्यूज 30 लाख से भी अधिक है। बैन हुए चैनल में से 15 का स्वामित्व ‘नया पाकिस्तान’ ग्रुप के पास है।

Also Read : Share Market Update सेंसेक्स में 340 अंकों की बढ़त, आज जी के शेयरों पर रहेगी नजर

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR