Monday, September 26, 2022
Monday, September 26, 2022
HomeStock tipsD-Mart के शेयर में क्यों हो रही है गिरावट, जानिए क्या है...

D-Mart के शेयर में क्यों हो रही है गिरावट, जानिए क्या है बाजार विशेषज्ञों की राय

D-Mart

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
एवेन्यू सुपरमार्ट्स यानि कि D-Mart का शेयर पिछले कुछ दिन से दबाव में नजर आ रहा है। यह उन चुनिंदा शेयर्स में एक माना जाता है जो बाजार गिरने पर भी अपनी यथास्थिति से ज्यादा नहीं फिसलते हैं। लेकिन एक सप्ताह में जहां सेंसेक्स 2.5 प्रतिशत से ज्यादा तक चढ़ा है, वहीं दिग्गज निवेशक व कारोबारी राधाकिशन दमानी के डी-मार्ट के शेयर की परफोर्मेंस अच्छी नहीं रही है।

इतना ही नहीं, आज 10 जनवरी को भी एवेन्यू सुपरमार्ट्स (D-Mart) के शेयर में करीब 1 फीसदी की गिरावट रही है जिसके बाद इसका भाव 4650 रुपये के स्तर तक आ गया। बताया जा रहा है कि कंपनी के वित्तीय नतीजे के चलते निवेशकों का रूझान फीका रहा और बिकवाली के चलते इसके शेयर गिर रहा है।

हालांकि D-Mart का अक्टूबर-दिसंबर 2021 में सालाना आधार पर नेट प्रॉफिट 23.62 फीसदी बढ़ा लेकिन इसके कम मार्जिन के चलते निवेशकों का सेंटिमेंट थोड़ा नेगेटिव रहा है। कंपनी का ग्रॉस मार्जिन सालाना आधार पर 20 बेसिस प्वाइंट्स (0.20 फीसदी) गिरकर 14.9 फीसदी पर पहुंच गया।

आइए जानते हैं कि इसके नतीजे को लेकर बाजार विशेषज्ञों की क्या राय है-

  • ब्रोकरेज फर्म आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज ने इस शेयर में बिकवाली की राय दी है। इनके मुताबिक कंपनी का प्रदर्शन पिछली तिमाही में सामान्य परिस्थितियों के बावजूद अधिक बेहतर नहीं रहा। अत: इसके लिए 3900 रुपये प्रति शेयर का टारगेट प्राइस तय किया है।
  • वहीं प्रभुदास व लीलाधर होल्डिंग के एनालिस्ट्स का मानना है कि महंगाई बढ़ने और कम आवागमन के बावजूद कंपनी की ग्रोथ में बढ़ोतरी हुई है। एनालिस्ट्स के मुताबिक पिछले 24 महीने में कंपनी ने जो 67 स्टोर्स खोले हैं, अभी उनका कारोबार तेज होगा, जिससे इसमें मजबूत ग्रोथ की संभावना है। प्रभुदास एंड लीलाधर होल्डिंग्स ने वित्त वर्ष 2022-24 के लिए 48.3 फीसदी की सीएजीआर (कंपाउंड एनुअल ग्रोथ रेट) से शुद्ध मुनाफा बढ़ने का अनुमान लगाया है।
  • उधर, कोटक सिक्योरिटीज के मुताबिक कंपनी का पिछली तिमाही में प्रदर्शन सही नहीं रहा है। उनका मानना है कि अब फिर से कोरोना की तीसरी लहर की संभावना बन रही है। इस कारण इस तिमाही में भी कंपनी के मार्जिन पर दबाव बना रह सकता है। अत: ब्रोकरेज फर्म ने इसे सेल की रेटिंग देते हुए इसका टारगेट 3200 रुपये प्रति शेयर तय किया है।

Also Read : Belated ITR : 31 दिसम्बर तक नहीं भर पाए आईटीआर, अभी भी है एक विकल्प

Also Read : Share Market में अच्छी मजबूती, सेंसेक्स 552 अंक ऊपर 60300 पर पहुंचा

Read More : UPI Server Down : Paytm, Google Pay से अटका लोगों का पेमेंट

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR