Tuesday, November 29, 2022
Tuesday, November 29, 2022
HomeStock tipsटाटा ग्रुप की इन कंपनियों से निवेशकों को मिलेगा इतना फीसदी रिटर्न,...

टाटा ग्रुप की इन कंपनियों से निवेशकों को मिलेगा इतना फीसदी रिटर्न, जानिए क्या कहते हैं ब्रोकरेज हाउसेस

- Advertisement -

Brokerage Firm Trusts Tata Group Shares

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। टाटा ग्रुप की टेलिकॉम कंपनी टाटा कम्‍युनिकेशंस (Tata Communications) और टाटा मेटालिंक्‍स (Tata Metaliks) ने हाल ही में चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही के नतीजों को घोषणा की है। इन नतीजों की घोषणा के बाद कई ब्रोकरेज हाउसेस निवेशकों को टाटा ग्रुप के शेयरों में निवेश करने की सलाह दे रहे हैं। हालांकि पहले ही से निवशकों की सबसे पसंदीदा कंपनियों में से एक टाटा ग्रुप के स्टॉक रहे हैं। इतना ही नहीं, टाटा टाटा ग्रुप में कई ऐसे क्‍वालिटी स्‍टॉक्‍स हैं, जिन्‍होंने निवेशकों के लिए मल्‍टीबैगर साबित हुए हैं। टाटा ग्रुप के स्टॉक पर ब्रोकरेज हाउसेस का कहना है कि आने वाले समय निवेशकों को इसके स्टॉक से मौजूदा भाव से 68 फीसदी का रिटर्न मिल सकता है। आईये जाने के हैं कि टाटा ग्रुप के स्टॉक पर ब्रोकरेज फर्म ने क्या कहा है।

टाटा कम्‍युनिकेशंस के शेयर साल में देंगे इतना रिटर्न

अप्रैल-जून 2022 तिमाही के नतीजों के बाद ब्रोकरेज फर्म एमके रिसर्च ने निवेशकों को टाटा कम्‍युनिकेशंस के स्‍टॉक पर निवेश करने की सलाह दी है। फर्म ने कंपनी के शेयर प्राइस टारगेट को अगले 12 महीने तक 1210 रुपये प्रति शेयर रखा है। बता दें मंगलवार को कंपनी का शेयर 1,039.70 के भाव पर बंद हुआ है। फर्म का मनाना है कि आने वाले एक साल टाटा कम्‍युनिकेशंस के स्‍टॉक से करीब 15 फीसदी का अच्‍छा रिटर्न मिल सकता है। कंपनी का मार्जिन्‍स आउटपरफॉर्म रहा है, लेकिन रेवेन्‍यू ग्रोथ पर दबाव रहा है। Q1FY23 में टाटा कम्‍युनिकेशंस की सालाना आधार पर रेवेन्‍यू ग्रोथ 5.1 फीसदी बढ़ी है, जो लगभग अनुमान के मुताबिक है।

इसके अलावा डिजिटल प्‍लेटफॉर्म्‍स पर कंपनी की ग्रोथ 12.3 फीसदी (yoy) और कोर कनेक्टिविटी ग्रोथ 3.6 फीसदी रही है,जिसके चलते डाटा सेगमेंट की सालाना आधार पर ग्रोथ 7.6 फीसदी पर पहुंच गयी। वहीं, क्‍लाउड होस्टिंग और मीडिया सर्विसेज में कंपनी की मजबूत ग्रोथ रही है।

टाटा मेटालिंक्‍स स्टॉक पर निवेश की सलाह, घटा टागरेट प्राइस

एक अन्य ब्रोकरेज फर्म मोनॉर्च कैपिटल ने टाटा मेटालिंक्‍स के स्‍टॉक पर निवेशकों को निवेश करने की सलाह दी है। हालांकि, टारगेट प्राइस पहले के 1330 रुपये से घटाकर 1180 रुपये कर दिया है। इसके पीछे की वजह अर्निंग्‍स में कमी और मर्जर समेत कई अन्य कारण बताया गया है। हालांकि फर्म ने कंपनी में आगे मजबूत रिकवरी होने की उम्मीद लगाई है। टाटा मेटालिंक्‍स का आज शेयर ₹689.00 पर बंद हुआ है। इसमें 13.30 फीसदी की गिरावट दर्ज हुई है। इससे पहले कल कंपनी का प्रति शेयर 702 रुपये था। आगे निवेशकों को इस शेयर से 68 फीसदी का तगड़ा रिटर्न मिल सकता है।

दूसरी तिमाही में मेटालिंक्‍स में आएगी तेजी

ब्रोकरेज फर्म ने टाटा मेटालिंक्‍स में 2QFY23 में तेज रिकवरी आने की उम्‍मीद जताई है। इसके पीछे की वजह से कोयले की लागत कम होने हुआ है,जिसकी वजह से स्‍प्रेड में सुधार आया है।

इसको बोलते हैं मल्टीबैगर स्टॉक

मल्टीबैगर स्टॉक (Multibagger stock) एक इक्विटी स्टॉक होता है जो 100% से अधिक का रिटर्न देता है. इस शब्द का प्रयोग पहली बार पीटर लिंच ने 1988 में अपनी किताब वन अप ऑन वॉल स्ट्रीट में किया था। आपको बता दें कि जून 2022 तिमाही में कंपनी का शुद्ध कर्ज में सुधार हुआ है। कंपनी शुद्ध कर्ज घटकर 6130 करोड़ रुपये पर आ गया है। इससे पहले यह पिछले साल की इस अवधि में 6740 करोड़ रुपये था।

इसको भी पढ़ें:

बीएसई के प्रमुख पद से आशीष कुमार चौहान कार्यमुक्त, अब एनएसई की संभालेंगे कमान

इसे पढ़ें: नहीं रहे पद्म भूषण से सम्मानित देश के दिग्गज कारोबारी पालोनजी मिस्त्री, मुंबई में ली आखिरी सांस

Connect With Us: Twitter | Facebook Youtube
SHARE
Koo bird

MOST POPULAR