Tuesday, February 7, 2023
Tuesday, February 7, 2023
HomeBusinessStock Market Update Live: उछाल पर खुला बाजार, सेंसेक्स 136 अंक उछलकर खुला,...

Stock Market Update Live: उछाल पर खुला बाजार, सेंसेक्स 136 अंक उछलकर खुला, निफ्टी 15000 पार, IT बढ़त पर 

- Advertisement -

Stock Market Update Live

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। बीते कारोबारी सत्र में गिरावट रहने के बाद सोमवार को ग्लोबल बाजारों से मिले सुस्ती के संकेतों के बीच भारतीय शेयर बाजार में रौनक लौटी है। हफ्ते कारोबारी के पहले दिन यानी सोमवार को शेयर बाजार उछाल के साथ खुला है। बाजार के दोनों इंडेक्स सेंसेक्स और निफ्टी में बढ़त पर बने हुए हैं। सेंसेक्स में 136.56 अंक या 0.27 फीसदी की तेजी देखे को मिली और ये इंडेक्स 51496.98 के लेवल पर खुला है। वहीं, निफ्टी 32.80 अंक या 0.21 फीसदी की तेजी के साथ 15326.30 पर खुला।

आईटी इंडेक्स बढ़त पर 

बाजार में सुबह के सेशन में सबसे अच्छा कारोबार आईटी शेयर कर रहे हैं। यह आधा फीसदी मजबूती हुए हैं। वहीं, फार्मा, रियल्टी और एफएमसीजी इंडेक्स में हल्की तेजी आई है। मेटल इंडेक्स 1 फीसदी से ज्यादा कमजोर पर ट्रेड कर रहे हैं,जबकि बैंक इंडेक्स लाल निशान बना हुआ है। इसके अलावा मफाइनेंशियल और आटो इंडेक्स फ्लैट नजर आ रहे हैं। फिलहाल, बाजार में आज हैवीवेट शेयरों में खरीदारी है और यह बढ़त पर हैं।

सेंसेक्स 18 शेयर हरे निशान पर

आज सुबह सेंसेक्स 30 शेयर में से 18 शेयर बढ़त पर हैं,जबकि 12 शेयर गिरावट पर बने हुए हैं। आज के ट्रेडिंग सेशन में 1179 शेयरों में खरीदारी देखने को मिल रही है और 878 शेयरों में बिकवाली का माहौल है। इसके अलावा 117 शेयरों में कोई बदलाव नहीं देखने को मिल रहा है।

इन कंपनियों के शेयर बढ़त पर

आज के टॉप गेनर्स में SUNPHARMA, HDFC ट्विंस, HINDUNILVR, DRREDDY, WIPRO, TITAN और TCS की कंपनियों के  शेयर शामिल हैं,जबकि ONGC, Coal India, Tata Steel, JSW Steel व PowerGri वाली कंपनियों के शेयर टॉप लूजर्स हैं।

FII और DII डाटा

17 जून यानी बीते शुक्रवार को फॉरेन इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स (FIIs) ने भारतीय शेयर  बाजार से 7818.61 करोड़ रुपये की निकासी की। वहीं, इस दौरान डोमेस्टिक इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स (DIIs) ने बाजार में 6,086.92 करोड़ रुपये का निवेश किया।
एशियाई बाजारों में बिकवाली हावी

भारतीय शेयर बाजार भले ही दबाव के बाद तेजी के साथ खुला है। लेकिन प्रमुख एशियाई बाजारों में यह दबाव गिरावट लेकर आई है और आज सुबह यह बाजार गिरावट पर खुलकर कारोबार कर रहे हैं। सिंगापुर स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर 0.29 फीसदी की गिरावट पर खुला है। जापान की निक्‍केई 1.35 फीसदी की नीचे खुला है। हांगकांग का स्‍टाक मार्केट में  0.39 फीसदी गिरावट आई है। इसके अलावा ताइवान में भी 0.52 फीसदी की गिरावट के साथ खुला है। वहीं, चीन का शंघाई कंपोजिट 0.35 फीसदी नीचे जाकर खुला है।

संबंधित खबरें:

नहीं थमी एफपीआई की निकासी, जून माह में बाजार ने निकले 31,430 करोड़

ये पढ़ें: पीएम मोदी ने किया बायोटेक स्टार्टअप एक्सपो-2022 का उद्धाटन, कहा: भारत बायोटेक के टॉप-10 देशों की लीग में पहुंचने से नहीं ज्यादा दूर

Connect With Us: Twitter | Facebook Youtube

MOST POPULAR