Tuesday, December 6, 2022
Tuesday, December 6, 2022
HomeShare marketतेजी पर कारोबार, सेंसेक्स 262 अंक की बढ़त पर खुला, निफ्टी 18...

तेजी पर कारोबार, सेंसेक्स 262 अंक की बढ़त पर खुला, निफ्टी 18 हजार पार  

- Advertisement -

Stock Market Open

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। घरेलू शेयर बाजार में एक बार फिर रौनक लौटी है। बुधवार को गिरावट में बंद होने के बाद हफ्ते के  चौथे कारोबारी दिन यानी गुरुवार को भारतीय शेयर बाजार बढ़त पर खुला है। कारोबार में यह उछला वैश्विक से मिले जुले संकेतों की वजह से आई है। बाजार के दोनों इंडेक्स सेंसेक्स और निफ्टी हरे निशान पर हैं। सुबह 9.30 बजे BSE के 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 262.11 अंक या 0.43 फीसदी के उछाल के साथ 60,609.08 पर खुला है। इसी तरह, NSE का Nifty 73.90 अंक या 0.41 फीसदी की तेजी के साथ 18,077.65 पर खुला। सेंसेक्‍स 30 के 25 शेयर हरे निशान में पर हैं।

इन इंडेक्सों में बढ़त

सेक्‍टरवार पर नजर डालें तो गुरुवार को सुबह के कारोबार में बैंक, फाइनेंशियल और ऑटो इंडेक्स बढ़त पर हैं। यह निफ्टी पर 1 फीसदी तक मजबूत हुए हैं। मेटल, फार्मा सहित अन्‍य इंडेक्‍स भी हरे निशान में हैं। हालांकि मीडिया इंडेक्स में दबाव दिख रहा है। वहीं, बाजार में हैवीवेट शेयर भी अच्छा कारोबार करते हुए दिखाई दे रहे हैं।

बीएससी की बढ़त वाली कंपनियां

BSE पर शुरुआती कारोबार में कोटक महिंद्रा बैंक,मारुति, ICICI Bank, Hindustan Unilever Limited, M&M, NTPC, SBI, Wipro, HDFC, HDFC Bank, Bharti Airtel के शेयर टॉप गेनर्स साबित हुए हैं। जबकि टॉप लूजर्स में , इंडसइंड बैक, इन्फोसिस, टाटा स्टील और टेक महिंद्रा के शेयर हैं।

एनएससी पर यह शेयर उछाल पर

निफ्टी पर आज सुबह जिन शेयरों में बढ़त है वह अडानी पोर्ट्स, कोटक महिंद्रा बैंक मारुति आईसीआईसीआई बैंक और हिन्दुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड हैं। वहीं, टॉप लूजर्स की लिस्ट में Hindalco, हीरो मोटोकॉर्प, इंडसइंड बैंक, इन्फोसिस और टाटा स्टील के शेयर हैं।

एशियाई बाजारों में खरीदारी, मजबूत पर बंद अमेरिकी बाजार

भारत शेयर बाजार के साथ आज प्रमुख एशियाई बाजार में भी खरीदारी का माहौल है। SGX Nifty में 0.29 फीसदी और निक्‍केई 225 में 0.46 फीसदी की बढ़त दिखाई दे रही है।  स्‍ट्रेट टाइम्‍स में 0.50 फीसदी और हैंगसेंग में  भी 0.39 फीसदी की बढ़त देखने को मिल रही है. ताइवान वेटेड में 0.35 फीसदी बढ़त है, जबकि कोस्‍पी में 0.25 फीसदी बढ़त है। हालांकि शंघाई कंपोजिट में 0.39 फीसदी की गिरावट आई है। उधर, अमेरिकी बाजार में भी रौनक लौटी है। बुधवार को अमेरिका के शेयर बाजार बढ़त पर बंद हुए हैं।

इसको भी पढ़ें:

इसे पढ़ें: राकेश झुनझुनवाला के निधन पर पीएम मोदी समेत देश की प्रमुख हस्तियों ने किया याद, आज शाम पांच बजे मालाबार हिल होगा अंतिम संस्कार
Connect With Us: Twitter | Facebook |Instagram Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR