Tuesday, February 7, 2023
Tuesday, February 7, 2023
HomeShare marketStock Market Gain: बाजार हल्की बढ़त पर, सेंसेक्स 22 अंक और निफ्टी...

Stock Market Gain: बाजार हल्की बढ़त पर, सेंसेक्स 22 अंक और निफ्टी 13 अंक उछाल, एशियाई बाजार भी उछले

- Advertisement -

Stock Market Gain

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। वीकली एक्सपायरी यानी गुरुवार के दिन भारतीय शेयर बाजार ने फिर तेजी पकड़ी है। आज ओपिनिंग सेशन में बाजार में खरीदारी देखने को मिल रही है, जिसके चलते बाजार दोनों इंडेक्स सेंसेक्स और निफ्टी हरे निशान पर कारोबार कर रहे हैं। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स 22.82 अंक या 0.04 फीसदी उछलकर 51845.35 के लेवल पर खुला है,जबिक निफ्टी 50 इंडेक्स 13.20 अंक या 0.09 फीसदी बढ़त के साथ 15426.50 पर कारोबार शुरू किया है।

आईटी, आटो इंडेक्स में सबसे ज्यादा तेजी

सुबह के कारोबार में आईटी और आटो इंडेक्स में अच्छा माहौल देखने को मिल रहा है। यह दोनों इंडेक्स 1प्रतिशत से अधिक मजबूती पर कारोबार कर रहे हैं,जबकि रियल्टी इंडेक्स हल्का दबाव बना हुआ है। इसके अलावा बैंक और फाइनेंशियल इंडेक्स में आधे फीसदी की बढ़त पर हैं। . एफएमसीजी, मेटल और फार्मा इत्यादि अन्य सभी प्रमुख इंडेक्स भी आज सुबह उछाल पर हैं और हरे निशान पर बने हुए हैं। सुबह के कारोबार में हैवीवैट शेयर भी बढ़त पर हैं।

सेंसेक्स के 27 शेयर उछाल पर

गुरुवार सुबह सेंसेक्स के 30 शेयर में से 27 शेयर उछाल के साथ हरे निशान पर बने हुए हैं। शेष लाल निशान पर हैं। आज के ट्रेडिंग सेशन में 1142 शेयरों में खरीदारी देखने को मिल रही है और 477 शेयरों में बिकवाली देखने को मिल रही है. आज के ट्रेडिंग सेशन में 101 शेयरों में कोई बदलाव नहीं देखने को मिला है।

इन कंपनियों शेयर नहीं करेंगे कारोबार

बढ़त पर कारोबार करने वाली कंपनियों के शेयर BHARTIARTL, MARUTI, WIPRO, TCS, INDUSINDBK और ICICIBANK हैं। वहीं, जिन कंपनियों के शेयर सुबह गिरावट पर रहे, वे Hindalc, Tata Steel, JSW Steel और ONGC रहीं। आपको बता दें कि NSE पर F&O के तहत गुरुवार को Indiabulls Housing Finance, RBL Bank और Sun TV Network की ट्रेडिंग बैन रहेगी।

FII और DII डाटा

22 जून बुधवार को फॉरेन इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स (FIIs) ने भारीय शेयर बाजार से 2920.61 करोड़ रुपये निकाले हैं। वहीं, डोमेस्टिक इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स (DIIs) ने घरेलू शेयर बाजार में 1859.07 करोड़ निवेश किए।

एशियाई प्रमुख बाजारों में भी हल्की बढ़त

ग्लोबल बाजार में मिले-जुले संकेतों के चलते आज भारत समेत प्रमुख एशियाई बाजारों में हल्की तेजी देखने को मिली है। SGX Nifty में करीब 0.32 फीसदी, स्ट्रेट टाइम्स में 0.70 फीसदी, हैंगसेंग में 1.26 फीसदी, शंघाई कंपोजिट में 0.43 फीसदी मजबूत हुए हैं। वहीं, निक्केई, ताइवान वेटेड और कोस्पी में फ्लैट ट्रेंडिंग देखने को मिली है। बुधवार को अमेरिका शेयर बाजार गिरावट पर बंद हुआ है। वह अपनी बढ़त को बरकरार न रख सका और लाल निशान पर आकर कारोबार खत्म किया।

इसको भी पढ़ें:

ईवीट्रिक मोटर्स ने उतारी अपनी पहली इलेक्ट्रिक बाइक राइज, फुल चार्ज पर जाएगी 110 किमी

ये पढ़ें:  Stock Market Update Live: उछाल पर खुला बाजार, सेंसेक्स 136 अंक उछलकर खुला, निफ्टी 15000 पार, IT बढ़त पर 

Connect With Us: Twitter | Facebook Youtube

MOST POPULAR