Thursday, December 8, 2022
Thursday, December 8, 2022
HomeShare marketबाजार बढ़त गंवा कर गिरावट पर बंद, सेंसेक्स 412 अंक गिरा, निफ्टी...

बाजार बढ़त गंवा कर गिरावट पर बंद, सेंसेक्स 412 अंक गिरा, निफ्टी 17 हजार पार

- Advertisement -

Stock Market Closed on Decline

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। गुरुवार की सुबह घरेलू शेयर बाजार ने अच्छी शुरुआत करने के बाद एक बार फिर अपनी बढ़त खो दी है। हफ्ते के चौथे कारोबारी दिन यानी गुरुवार को भारतीय शेयर बाजार गिरावट पर बंद हुआ है। इससे पहले आज सुबह शेयर बाजार ने अच्छी शुरुआत की थी,लेकिन यह शुरुआत ज्यादा देर कायम न रह सकी और कारोबार में बिकवाली शुरू होगी।  कारोबार में बिकवाली का असर ऐसा रहा कि बाजार इससे उभर नहीं सका और अंत लाल निशान पर की। दोनों इंडेक्स सेंसेक्स और निफ्टी गिरकर बंद हुए हैं। इन दोनों पौन परसेंट की गिरावट देखने को मिली है। शाम को BSE का सेंसेक्स 412.96 अंक या 0.68 फीसदी की गिरावट के साथ 59,934.01 के लेवल पर बंद हुआ। इसी तरह, NSE का निफ्टी 126 अंक या 0.70 फीसदी नीचे जाकर 17900 पर बंद हुआ है।

सुबह यह था कारोबार का हाल

इससे पहले आज सुबह घरेलू शेयर बाजार का सेंसेक्स 262.11 अंक या 0.43 फीसदी के उछाल के साथ 60,609.08 पर खुला था। इसी तरह, NSE का Nifty 73.90 अंक या 0.41 फीसदी की तेजी के साथ 18,077.65 पर खुला था।

रहा बिकवाली का माहौल

सुबह तेजी के बाद आज पूरा दिन बाजार में बिकवाली का माहौल रहा है। ऑटो को छोड़कर सभी प्रमुख सेक्‍टर में गिरावट देखने को मिली है। आईटी इंडेक्स व रियल्टी इंडेक्स 1.5 फीसदी टूटा है।  साथ ही रियल्‍टी इंडेक्‍स और फार्मा इंडेक्‍स में भी 1.5 फीसदी नीचे गिरे हैं। हालांकि इस गिरावट के बीच बैंक और फाइनेंशियल इंडेक्सों ने अच्छा कारोबार किया है। वहीं, कारोबार में हैवीवेट शेयर भी लुढ़के हैं।

सेंसेक्स के 23 शेयर गिरावट पर बंद

शाम के कारोबार में सेंसेक्स के 30 शेयर में से 23 शेयर गिरावट पर बंद हुए हैं, जबकि 7 शेयर हरे निशान पर बंद हुए हैं। बाजार में ट्रेडिंग सेशन में 1,703 शेयरों में खरीदारी देखने को मिली और 1,793 शेयरों में बिकवाली देखने को मिली है। जबकि 124 शेयरों में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

टॉप लूजर्स वाली कंपनियां    

आज के टॉप लूजर्स में TECHM, INFY, TATASTEEL, BAJAJFINSV, INDUSINDBK, AXISBANK, TITAN शामिल हैं। वहीं, टॉप गेनर्स की लिस्ट में मारुति, पावरग्रिड, एनटीपीसी, एचडीएफसी, भारती एयरटेल, लार्सन एंड टुब्रो और एसबीआई हैं।

इस वजह से लुढ़का बाजार

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के हेड ऑफ रिसर्च विनोद नायर ने कहा कि आईटी और फॉर्मा सेक्टर में नुकसान की वजह से ग्लोबल मार्केट में पॉजिटीव ट्रेंड के बावजूद घरेलू शेयर बाजारों ने शुरुआती बढ़त गंवा दी और लाल निशान के साथ बंद हुआ है।

एशियाई बाजारों में खरीदारी, मजबूत पर बंद अमेरिकी बाजार

आज के कारोबार में प्रमुख एशियाई बाजार में भी खरीदारी का माहौल रहा। SGX Nifty में 0.29 फीसदी और निक्‍केई 225 में 0.46 फीसदी की बढ़त पर रहे। स्‍ट्रेट टाइम्‍स में 0.50 फीसदी और हैंगसेंग में  भी 0.39 फीसदी की देखने को मिली। ताइवान वेटेड में 0.35 फीसदी बढ़त पर रही, जबकि कोस्‍पी में 0.25 फीसदी की उछाल दिखाई दी। वहीं, शंघाई कंपोजिट में 0.39 फीसदी की गिरावट दिखाई दी। उधर, अमेरिकी  शेयर बाजार में रौनक लौटी है। बुधवार को अमेरिका के शेयर बाजार बढ़त पर बंद हुए हैं।

इसको भी पढ़ें:

इसे पढ़ें: राकेश झुनझुनवाला के निधन पर पीएम मोदी समेत देश की प्रमुख हस्तियों ने किया याद, आज शाम पांच बजे मालाबार हिल होगा अंतिम संस्कार
Connect With Us: Twitter | Facebook |Instagram Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR