Monday, September 26, 2022
Monday, September 26, 2022
HomeShare marketStock Market Closed: आखिरी दिन बढ़त पर बंद हुआ बाजार, सेंसेक्स 130...

Stock Market Closed: आखिरी दिन बढ़त पर बंद हुआ बाजार, सेंसेक्स 130 अंक उछला, निफ्टी 17000 पार; 3 दिन नहीं होगा कारोबार

Stock Market Closed

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन शुक्रवार को घरेलू शेयर बाजार तेजी के साथ बंद हुआ है। इससे पहले आज सुबह बाजार ने हल्की तेजी के साथ कारोबार की शुरुआत थी और दिन भर कारोबार में उथल पुथल की स्थिति बनी रही है। हालांकि कारोबार आखिरी घंटों में बाजार ने कुछ तेजी पकड़ी और यह अंत तक जारी रही,जिसकी वजह से शेयर बाजार दिन हरे निशान पर जाकर बंद हुआ। बाजार के दोनों इंडेक्स सेंसेक्स और निफ्टी बढ़त पर बंद हुए। शाम को BSE का सेंसेक्स 130 अंक चढ़कर 58,463 पर बंद हुआ। इसी तरह, NSE का निफ्टी 39 अंक चढ़कर 17698 के स्तर पर बंद हुआ।

आपको बता दें कि अब शेयर बाजार सीधे मंगलवार को खोलेगा। बाजार अगले तीन दिन लगातार बंद रहेगा। 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य पर बाजार बंद रहेगा, जबकि 13-14 अगस्त को साप्ताहिक छुट्टी के चलते कोई कारोबार नहीं होगा।

आईटी व फार्मा इंडेक्स खूब पीटे

शुक्रवार को कारोबार में मिला जुला असर दिखाई दिया। कारोबार में सबसे बुरा हाल आईटी और फार्मा इंडेक्सों का रहा। यह आज 1-1 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुए। हालांकि आटो इंडेक्स सपाट पर बंद हुआ। वहीं, बैंक, फाइनेंशियल, मेटल, एफएमसीजी और रियल्टी इंडेक्स तेजी में रहे और यह हरे निशान पर बंद हुए। हैवीवेट शेयरो भी गिरावट पर बंद हुए।

सेंसेक्स के 18 शेयर हरे निशान पर

शाम को सेंसेक्स के 30 शेयर में से 18 शेयर हरे निशान पर बंद हुए,जबकि 12 शेयर में गिरावट रही। BSE पर कारोबार के आखिरी दिन 3543 शेयरों में ट्रेडिंग हुई। इसमें 1817 शेयरों में खरीदारी रही। 1575 शेयरों में बिकवाली देखी गई,जबकि 151 शेयर बिना किसी बदलाव के बंद हुआ।

टॉप गेनर्स वाली कंपनियां

आज के टॉप गेनर्स की लिस्ट में ONGC, NTPC, Tata Steel, UPL, PowerGrid, ICICI Bank व SBI Life शामिल रहे। जबकि टॉप लूजर्स की लिस्ट में Divis Lab, Apollo Hospital, Infosys, Maruti, Tata Consumer और Cipla हैं।

एशियाई बाजारों में मिक्स्ड रिएक्शन

आज के कारोबार में एशियाई बाजारों में मिक्स्ड रिएक्शन देखने को मिल रहा है। यहां SGX Nifty में 0.02 फीसदी की मामूली बढ़त है तो निक्केई 225 में 2.36 फीसदी की तेजी देखने को मिल रही है। वहीं, स्ट्रेट टाइम्स में 0.92 फीसदी और हैंगसेंग में 0.04 फीसदी की गिरावट है। ताइवान वेटेड में 0.27 फीसदी और कोस्पी में 0.07 फीसदी की बढ़त है तो शंघाई कंपोजिट 0.11 फीसदी कमजोर साबित हुई हैं। उधर गुरुवार को अमेरिकी बाजार में दबाव रहा है यह गिरावट पर बंद हुए हैं।

गुरुवार को यह था बाजार का हाल

इससे पहले बीते कारोबारी सत्र में बाजार तेजी के साथ बंद हुआ था। गुरुवार को BSE का सेंसेक्स 515 अंक की तेजी रही है और यह 59,332.60 के लेवल पर बंद हुआ था। इसी तरह, NSE का निफ्टी 50 124 अंक चढ़कर 17659 के लेवल पर बंद हुआ था।

इसको भी पढ़ें:

कॉमनवेल्थ गेम विजेता ने बांधी सांसद मनोज तिवारी को राखी, 5 लाख की मदद; केजरीवाल पर भड़के सांसद

इसे पढ़ें: बीएसई के प्रमुख पद से आशीष कुमार चौहान कार्यमुक्त, अब एनएसई की संभालेंगे कमान

Connect With Us: Twitter | Facebook |Instagram Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR