Tuesday, February 7, 2023
Tuesday, February 7, 2023
HomeShare marketShare Market Weekly Analysis : फेडरल रिजर्व के फैसलों से तय होगी

Share Market Weekly Analysis : फेडरल रिजर्व के फैसलों से तय होगी

- Advertisement -

Share Market Weekly Analysis
इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

बीते सप्ताह बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स (Sensex) 1,216. अंक यानि कि 2.23 प्रतिशत ऊपर चढ़ा है। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी (Nifty) 385 अंक या 2.37 प्रतिशत के लाभ में रहा। लेकिन रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध के कारण शेयर बाजार में अभी भी अनिश्चितता बनी हुई है।

विश्लेषकों का मानना है कि इस सप्ताह रूस और यूक्रेन संघर्ष, ब्याज दर पर अमेरिकी केंद्रीय बैंक के निर्णय और घरेलू मोर्चे पर मुद्रास्फीति के आंकड़ों से इस सप्ताह शेयर बाजारों की दिशा तय होगी। विश्लेषकों ने यह राय जताई है।

16 मार्च को आएंगे फेडरल बैठक के नतीजे

वहीं स्वस्तिका इन्वेस्टमार्ट के शोध प्रमुख संतोष मीणा ने कहा है कि एफओएमसी की बैठक, रूस-यूक्रेन संघर्ष इस सप्ताह बाजार के लिए महत्वपूर्ण वैश्विक कारक रहेंगे। अभी रूस-यूक्रेन तनाव को लेकर अनिश्चितता बनी हुई है। फेडरल ओपन मार्केट कमिटी (एफओएमसी) की बैठक के नतीजे 16 मार्च को आएंगे। मीणा के मुताबिक इन सबके बीच कच्चे तेल की कीमतें और विदेशी निवेशकों का रुख भी भारतीय बाजारों की दृष्टि से महत्वपूर्ण रहेगा। मुद्रास्फीति के आंकड़े 14 मार्च को आएंगे। होली के मौके पर शुक्रवार यानी 18 मार्च को बाजार बंद रहेंगे।

उधर, रेलिगेयर ब्रोकिंग के उपाध्यक्ष शोध अजित मिश्रा का कहना है कि यह कम कारोबारी सत्रों वाला सप्ताह रहेगा। सोमवार को बाजार भागीदार औद्योगिक उत्पादन (आईआईपी) के आंकड़ों पर प्रतिक्रिया देंगे। दूसरी ओर उपभोक्ता मूल्य सूचकांक और थोक मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति के आंकड़े भी आने हैं। अमेरिकी केंद्रीय बैंक की बैठक के नतीजे 16 मार्च को आएंगे। इनपर सभी की निगाह रहेगी।

Also Read : Edible Oil Prices Improved : विदेशी बाजारों में तेजी के बावजूद देश में खाद्य तेल के भाव में हुआ सुधार

Also Read : FPI Withdrawals : विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने लगातार छठे महीने भारतीय शेयर बाजार में की बिकवाली

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

MOST POPULAR