Saturday, January 28, 2023
Saturday, January 28, 2023
HomeShare marketShare Market Holidays : महाशिवरात्रि के उपलक्ष्य में शेयर बाजार बंद, जानें...

Share Market Holidays : महाशिवरात्रि के उपलक्ष्य में शेयर बाजार बंद, जानें इस साल कब-कब रहेगी छुट्टी

- Advertisement -

Share Market Holidays
इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

आज एक मार्च को महाशिवरात्रि के उपलक्ष्य में भारतीय शेयर बाजार बंद (Share Market Holidays) है। BSE की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, आज इक्विटी सेगमेंट, इक्विटी डेरेवेटिव सेगमेंट और एसएलबी सेगमेंट में ट्रेडिंग नहीं होगी। वहीं इसी महीने होली के मौके पर भी शेयर बाजार में ट्रेडिंग नहीं होगी।

यानि इस महीने शेयर बाजार की दूसरी छु्ट्टी 18 मार्च को होली के त्योहार के चलते रहेगी। 18 मार्च 2022 के दिन भी एनएसई और बीएसई में कोई ट्रेडिंग नहीं होगी। इसी के तहत आज हम आपको बता रहे हैं कि शनिवार और शुक्रवार को छोड़कर इस साल कब कब शेयर बाजार बंद रहेगा।

2022 में 13 दिन रहेगा शेयर बाजार में अवकाश

स्टॉक एक्सचेंज पर दी गई जानकारी के मुताबिक साल 2022 में शेयर बाजार की छुट्टियों की सूची के अनुसार, सप्ताह में पड़ने वाले शनिवार और रविवार को छोड़कर, एनएसई और बीएसई में ट्रेडिंग पूरे साल में 13 दिन नहीं होगी। इस साल 2022 में शेयर बाजार की पहली छुट्टी 26 जनवरी यानि गणतंत्र दिवस पर हुई थी। वहीं इस साल का अंतिम स्टॉक मार्केट हॉलिडे 8 नवंबर 2022 को गुरुनानक जयंती के अवसर पर होगा।

अप्रैल में 2 अवकाश, लगातार 4 दिन का अवकाश

अप्रैल के महीने में शेयर बाजार की दो छुट्टियां होंगी। महावीर जयंती/डॉ बाबा साहेब अम्बेडकर जयंती के मौके पर 14 अप्रैल को शेयर बाजार बंद रहेगा जबकि इसके अगले दिन 15 अप्रैल 2022 को गुड फ्राइडे के चलते शेयर बाजार बंद रहेगा। यह सबसे बड़ा अवकाश होगा क्योंकि 16 और 17 अप्रैल को शनिवार और रविवार होगा। यानि अप्रैल में लगातार 4 दिन शेयर बाजार में छुट्टी रहेगी।

सितंबर और अक्टूबर में 3-3 छुट्टियां (Share Market Holidays)

मई महीने की बात करें तो ईद-उल-फितर (रमजान ईद) के लिए भारतीय शेयर बाजार 3 मई 2022 को अवकाश रहेगा। इस महीने में यह एकमात्र शेयर बाजार की छुट्टी होगी। इसके अलावा भारतीय शेयर बाजार में अगस्त और अक्तूबर के महीने में तीन-तीन छुट्टियां होंगी। अगस्त में, मुहर्रम, स्वतंत्रता दिवस और गणेश चतुर्थी त्योहारों पर क्रमश: 9, 15 और 31 अगस्त को शेयर बाजार बंद रहेगा। वहीं अक्तूबर 2022 के महीने में 5, 24 और 26 तारीख को क्रमश: दशहरा, दीवाली लक्ष्मी पूजन और दिवाली बलिप्रतिपदा त्योहारों के लिए 3 दिन के लिए शेयर बाजार में कारोबार नहीं होगा।

इस बार मुहूर्त ट्रेडिंग 24 अक्तूबर को होगी (Share Market Holidays)

मुहूर्त ट्रेडिंग 24 अक्टूबर 2022 (दिवाली-लक्ष्मी पूजन) के दिन होगी। इसके बाद नवंबर 2022 के महीने में, 8 नवंबर को गुरुनानक जयंती उत्सव के लिए सिर्फ एक शेयर बाजार की छुट्टी होगी।

Also Read : LIC IPO में बच्चों की पॉलिसी पर भी मिलेगा रिजर्वेशन, जानिए और किन्हें मिल सकता है लाभ

Also Read : Share Market Update : जियोपॉलिटिकल टेंशन बढ़ने से सेंसेक्स में 760 अंकों की गिरावट

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

MOST POPULAR