Monday, September 26, 2022
Monday, September 26, 2022
HomeShare marketBeing Stock Market Expert अच्छा स्टॉक चुनने के लिए इन बातों का...

Being Stock Market Expert अच्छा स्टॉक चुनने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

Being Stock Market Expert

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
तेजी से पैसिव इनकम बढ़ाने के लिए शेयर बाजार सबसे ज्यादा आसान साधन माना जाता है। वहीं पिछले 2 सालों में निवेशकों की संख्या भी शेयर बाजार में बहुत ज्यादा तेजी से बढ़ी है। लेकिन यहां पर रिस्क भी होता है। यदि आप गलत स्टाक में निवेश करते हैं तो आपको मुनाफा की बजाय नुक्सान भी हो सकता है।

ऐसे में ज्यादातर निवेशक या तो किसी एक्सपर्ट्स की राय लेते हैं जिसके बदले में उन्हें कुछ पैसा देना होता है या फिर किसी के भी कहने पर स्टाक को चयनित करते हैं। लेकिन अक्सर यह देखा जाता है कि नया निवेशक जिसमें भी निवेश करता है, ज्यादातर को नुक्सान ही होता है। या फिर काफी समय बाद जाकर प्राफिट होता है। ऐसे में आज हम आपको बता रहे हैं कि कैसे आप कुछ बातों का ध्यान रखकर आप अपने लिए अच्छा स्टाक चुन सकते हैं। आप 5 मिनट में खुद बेहतर स्टॉक खोज सकते हैं।

  1. आपको कंपनी के बिजनेस पर फोकस करना होगा। जिस भी शेयर में में आप पैसे लगा रहे हैं, उसका बिजनेस बेहतरीन होना चाहिए।
  2. कंपनी के कारोबार का विश्लेषण कीजिए। इसके लिए आपको सबसे पहले कंपनी का रेवेन्यू देखना होगा। कंपनी सालाना कितना रेवेन्यू जेनरेट करती है। साल-दर-साल कंपनी का कुल रेवेन्यू बढ़ रहा है तो फिर कंपनी का कारोबार भी फल-फूल रहा है।
  3. कंपनी की Net Income भी देखें। यदि लगातार कंपनी की Net Income बढ़ रही है तो फिर इससे पता चल जाएगा कि कंपनी अपने सभी खर्चे को काटकर मुनाफे में चल रही है। यदि किसी कंपनी के रेवेन्यू के बाद भी कंपनी की इनकम नहीं बढ़ रही है तो ऐसी कंपनी में निवेश न करें।
  4. जिस भी शेयर में निवेश करना चाहते हैं, उसकी संपत्ति भी चेक करें। अगर साल-दर-साल कंपनी की संपत्ति में इजाफा हो रहा है तो फिर कंपनी अपने कारोबार का विस्तार कर रही है और इससे निवेशकों को भी अच्छा मुनाफा हो रहा है।
  5. कंपनी पर देनदारी का भी आंकलन कीजिए। यदि किसी कंपनी की देनदारी कम है तो फिर इसका मतलब है कि मुसीबत में कंपनी अपने असेट्स बेचकर निवेशकों को पैसा लौट सकती है।
  6. कंपनी के पास कैश कितना है। यदि किसी कंपनी के पास कैश फ्लो अच्छा है और साल-दर-साल इसमें इजाफा हो रहा है, तो फिर यह बहुत ही अच्छा संकेत माना जाता है। कंपनी सब खर्चे काटकर नकदी बचा रही है, जो कि कंपनी कभी भी किसी भी काम के लिए इस्तेमाल कर सकती है लेकिन अगर कंपनी के पास ऋ१ीी उं२ँ ऋ’ङ्म६ नहीं है, या फिर निगेटिव में हैं तो फिर ऐसी कंपनी में निवेश न करें।

Also Read : LIC IPO के लिए FDI की पॉलिसी में हो सकते हैं बदलाव

Read More : CES 2022 : 180 डिग्री घूमने वाला प्रोजेक्टर एवं बटने दबाते ही बदलेगा कार का रंग, जानिए पहले दिन और क्या क्या नई टेक्नोलॉजी आई सामने

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR