Friday, December 9, 2022
Friday, December 9, 2022
HomeShare market3 Reasons For The Fall Of The Stock Market

3 Reasons For The Fall Of The Stock Market

- Advertisement -

3 Reasons For The Fall Of The Stock Market

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
भारत समेत आज अधिकतर एशियाई बाजारों और ग्लोबल बाजार में भारी गिरावट आई है। सबसे ज्यादा गिरावट 2.62 प्रतिशत की बॉम्बे स्टाक एक्सचेंज के इंडेक्स सेंसेक्स में 1,545 अंकों की रही। सेंसेक्स 57491 पर बंद हुआ है। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 468 अंक (2.66%) टूटकर 17,149 पर बंद हुआ।

वहीं अमेरिका शेयर बाजार डाउ जोंन्स भी 450 अंक गिरकर 34265 पर बंद हुआ था। डाउ जोंन्स के अलावा नैस्डैक और विश्व के कई अन्य बाजारों में कमजोरी रही है। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं वो 3 मुख्य कारण जिनके कारण आज भारत समेत दुनियाभर के शेयर बाजारों में इतनी ज्यादा गिरावट आई है-

  1. कल मंगलवार से अमेरिकी फेडरल रिजर्व की 2 दिवसीय अहम बैठक शुरू होने जा रही है। अनुमान है कि फेडरल रिजर्व महंगाई (Inflation) पर कंट्रोल करने के लिए इंट्रेस्ट रेट में बढ़ोतरी कर सकता है। इसी कारण बाजार में बिकवाली जारी है। फेडरल रिजर्व (Federal Reserve) की बैठक में लिए गए फैसला के बारे में 26 जनवरी को पता चलेगा। 27 जनवरी को मंथली डेरिवेटिव्स का निपटान होगा।
  2. रूस और यूक्रेन के बीच तनाव चरम पर है। दोनों देशों के बीच बढ़ता तनाव भी शेयर बाजारों में डर बढ़ा रहा है। दोनों देश जंग के मुआयने पर खड़े हैं। इसके मद्देनजर अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन ( US President Biden) ने दोनों देशों में मौजूद अपने दूतावास को खाली करने का आदेश दे दिया है। इतना ही नहीं, अमेरिका ने यूक्रेन और रूस में कार्यरत अपने अधिकारियों को साफ कहा है कि जल्द से जल्द अपने परिवारों को लेकर वापस देश लौट आएं। इस कारण दुनियाभर के शेयर बाजारों में आज गिरावट रही है।
  3. 26 जनवरी को फेडरल रिजर्व की बैठक में लिए गए फैसलों की घोषणा की जाएगी। जबकि इसी दिन गणतंत्र दिवस के कारण भारतीय बाजार बंद रहेंगे। इस कारण भी निवेशक बाजार में पैसा रखने से डर रहे हैं और विदेशी निवेशक लगातार भारतीय बाजार से पैसा निकाल रहे हैं। इसी कारण बाजार में अनिश्चतता का माहौल है।

Also Read : Russia Ukraine Conflict यूक्रेन में बने जंग के हालात, दुनियाभर के शेयर बाजार धड़ाम

Also Read : Bank Holidays फरवरी में 12 दिन बैंकों में अवकाश, यहां देखिए पूरी सूची

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR