Monday, January 30, 2023
Monday, January 30, 2023
HomeRBI NewsRBI Meeting : भू-राजनीतिक चुनौतियों से निपटने के लिए आरबीआई की बैठक...

RBI Meeting : भू-राजनीतिक चुनौतियों से निपटने के लिए आरबीआई की बैठक में हुई चर्चा

- Advertisement -

RBI Meeting

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के केंद्रीय निदेशक मंडल की बैठक आज गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) की अध्यक्षता में संपन्न हुई। बैठक में रूस और यूक्रेन के बीच एक महीन से लगातार चल रहे युद्ध की वजह से पैदा हुए मौजूदा भू-राजनीतिक संकट के भारतीय अर्थव्यवस्था पर व्यापक प्रभाव को लेकर विचार विमर्श किया गया।

आरबीआई (RBI) की ओर से जारी विज्ञप्ति के मुताबिक बैठक में केंद्रीय बैंक के परिचालन से जुड़े तमाम पहलुओं और मौजूदा आर्थिक हालात की समीक्षा की गई। इसके अलावा मौजूदा भू-राजनीतिक संकट के समग्र प्रभाव समेत वैश्विक एवं घरेलू चुनौतियों पर भी चर्चा की गई।

निदेशक मंडल ने चालू लेखा वर्ष 2021-22 के दौरान आरबीआई (RBI) की गतिविधियों का भी जायजा लिया। इसके साथ ही बैठक में वर्ष 2022-23 के लिए बजट को भी स्वीकृति दी गई। रिजर्व बैंक के केंद्रीय निदेशकमंडल की 594वीं बैठक बेंगलुरु में हुई। बैठक में डिप्टी गवर्नर महेश कुमार जैन, माइकल देवव्रत पात्रा, एम राजेश्वर राव और टी रविशंकर भी मौजूद रहे।

वहीं केंद्रीय बोर्ड में शामिल निदेशक सतीश के मराठे, एस गुरुमूर्ति, रेवती अय्यर और सचिन चतुवेर्दी भी मौजूद रहे। इनके अलावा आर्थिक मामलों के सचिव अजय सेठ और वित्तीय सेवा सचिव संजय मल्होत्रा ने भी इस बैठक में शिरकत की।

Also Read : 4 दिन में 2.40 रुपए बढ़ी पेट्रोल की कीमत

Also Read : Ruchi Soya Industries का एफपीओ आज से खुला, जानिए इससे संबंधित सारी जानकारी

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

MOST POPULAR