Sunday, August 7, 2022
Sunday, August 7, 2022
HomeRBI NewsRBI ने बीओआई पर 70 लाख रुपये और फेडरल बैंक पर लगा...

RBI ने बीओआई पर 70 लाख रुपये और फेडरल बैंक पर लगा 5.72 करोड़ जुर्माना, जानिए क्या रही वजह

RBI Fine Two Banks

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक यानी आरबीआई ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ऑफ इंडिया (Bank Of India) और प्राइवेट सेक्टर के फेडरल बैंक (Federal Bank) के ऊपर कड़ी कार्रवाई की है। आरबीआई की यह कार्रवाई जुर्माना के रूप में हुई है। आरबीआई ने बताया कि रेगुलेटरी कंप्लायंस में कमी होने की वजह से फेडरल बैंक पर 5.72 करोड़ रुपये और बैंक ऑफ इंडिया पर 70 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है।

इन वजहों से लगा बैंकों पर आरबीआई का जुर्माना

इस संदर्भ में आरबीआई ने शुरुवार को एक बयान जारी किया था। इस बयान के मुताबिक, केंद्रीय बैंक यानी आरबीआई ने अपने केवाईसी (KYC) मानदंडों के कुछ प्रावधानों और रेगुलेटरी कंप्लायंस के मामले में निर्देशों का पालन नहीं करने पर बैंक ऑफ इंडिया पर 70 लाख रुपये जुर्माना लगाया है। वहीं, फेडरल बैंक यह बताने में असफल रहा कि इंश्योरेंस कंपनी द्वारा बीमा ब्रोकिंग/कॉरपोरेट एजेंसी सेवाओं में लगे उसके कर्मचारियों को कोई इंसेंटिव दिया गया या नहीं,जिसके चलते उसके ऊपर 5.72 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। इसके अलावा आरबीआई ने गुरुग्राम स्थित धानी लोन्स एंड सर्विसेज लिमिटेड पर 7.6 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। इस बैंक के ऊपर भी केवाईसी मानदंडों का पालन न करने आरोप लगा है।

पहले भी लगा चुकी आरबीआई जुर्माना

इससे पहले आरबीआई सेंट्रल बैंक, एसबीआई समेत कई बैंकों पर भी जुर्माना लगा चुका है। अभी जल्दी ही आरबीआई ने नियमों को पालन नहीं करने पर इंडियन ओवरसीज बैंक पर 57.5 लाख रुपये का जुर्माना लगाया था।

संबंधित खबरें:

रिजर्व बैंक ने जारी की एफएसआर रिपोर्ट, कहा; वैश्विक स्पिलओवर की चुनौतियों के बाद भी अर्थव्यवस्था बहाली राह पर

इसे पढ़ें: नहीं रहे पद्म भूषण से सम्मानित देश के दिग्गज कारोबारी पालोनजी मिस्त्री, मुंबई में ली आखिरी सांस

Connect With Us: Twitter | Facebook |Instagram Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR