Wednesday, February 8, 2023
Wednesday, February 8, 2023
HomeRBI NewsMonetary Policy Update आरबीआई ने ब्याज दरों में नहीं किया बदलाव, रेपो...

Monetary Policy Update आरबीआई ने ब्याज दरों में नहीं किया बदलाव, रेपो रेट 4% पर बरकरार

- Advertisement -

Monetary Policy Update

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI ) ने आज साल 2022 की पहली मौद्रिक नीति समिति के नतीजों का ऐलान हो गया है। भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने नीतिगत दरों में कोई बदलाव नहीं किया है। रेपो रेट 4% पर बरकरार है, वहीं रिवर्स रेपो रेट भी 3.35% पर बना रहेगा। RBI ने लगातार 10वीं बार पॉलिसी दरों में बदलाव नहीं किया है।

RBI Governor ने कहा कि रेपो रेट 4 फीसदी और रिवर्स रेपो रेट 3.5 फीसदी ही रहेगी। वहीं मार्जिनल स्टैंडिंग फैसिलिटी रेट और बैंक रेट 4.25 फीसदी रहेगा। पॉलिसी का रुख अकोमोडेटिव रखा गया है। एमपीसी के 6 में से 5 सदस्यों ने यह फैसला किया है। रिजर्व बैंक ने आखिरी बार 22 मई 2020 को ब्याज दरों में बदलाव किया था।

RBI की MPC मीटिंग 8 फरवरी 2022 को शुरू हुई थी। यह आज 10 फरवरी को खत्म हुई है। शक्तिकांत दास ने कहा कि मॉनिटरी कमिटी के लिए 6 में से 5 सदस्य पॉलिसी रुख अकोमोडेटिव रखने के पक्ष में थे। इसलिए कमेटी ने पॉलिसी दरों में कोई बदलाव नहीं करने का फैसला किया है।

वहीं आरबीआई गवर्नर ने NPCI द्वारा विकसित एक प्रीपेड ई-वाउचर e-RUPI की लिमिट को 10,000 रुपए बढ़ाकर 1 लाख रुपए कर दिया है। डिजिटल पैमेंट के लिए एक कैशलेस और कॉन्टैक्टलैस साधन है। यह एक QR code या एसएमएस स्ट्रिंग-बेस्ड ई-वाउचर है, जिसे लाभार्थियों के मोबाइल पर पहुंचाया जाता है।

Also Read : Government Stand On Tesla भारत में आना है तो भारतीयों को रोजगार देना जरूरी

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

MOST POPULAR