Tuesday, December 6, 2022
Tuesday, December 6, 2022
HomeRBI Newsलगातार गिरावट से विदेशी मुद्रा भंडार पहुंचा दो साल के निचले स्तर...

लगातार गिरावट से विदेशी मुद्रा भंडार पहुंचा दो साल के निचले स्तर पर, जानिए समाप्त सप्ताह में कितने की आई कमी

- Advertisement -

Foreign Exchange Reserves Continue to Fall

इ़ंडिया नयूज,नई दिल्ली। भारतीय विदेशी मुद्रा भंडार में गिरावट थमने का नाम नहीं ले रही है। पिछले सात हफ्तों से इसमें लगातार गिरावट का सिलसिला जारी है और यह 30 बिलियन डॉलर तक कम हो गया है,जिसके बाद यह 550 बिलियन डॉलर के नीचे पहुंच गया है। दो साल बाद ऐसा वक्त यह है कि देश का विदेश मुद्र भंडार 550 बिलियन डॉलर के नीचे पहुंच गया हो।

जानिए समाप्त सप्ताह में कितना कम हुआ रूपया

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के मुताबिक, 16 सितंबर को समाप्त होने वाले हफ्ते तक देश का विदेशी मुद्रा भंडार में 5.21 बिलियन डॉलर की गिरावट आई थी। इस गिरावट से यह 545.65 बिलियन डॉलर पर पहुंच गया है। इससे पहले वाले हफ्ते में 550.87 बिलियन डॉलर था।

एफसीए विदेशी मुद्रा भंडार का अहम घटक

विदेशी मुद्रा भंडार में बड़ी गिरावट विदेशी मुद्रा अस्तियों (Foreign Currency Assets -FCA) में कमी के कारण आई है। एफसीए विदेशी मुद्रा भंडार का सबसे अहम घटक होता है। आरबीआई की वेबसाइट के अनुसार, एफसीए में कई देशों की मुद्रा को शामिल किया जाता है, जिसमें अमेरिकी डॉलर, यूरो, पौंड स्टर्लिंग, जापानी येन आदि सहित अन्य प्रमुख मुद्राएं होती हैं।

रुपए को संभालने की वजह से हो रही गिरावट

बाजार विशेषज्ञों का कहना है कि आरबीआई की ओर से डॉलर के मुकाबले रुपये की स्थिति को संभालने की कोशिशों के चलते देश के विदेशी मुद्रा भंडार में बड़ी गिरावट देखने को मिल रही है। आरबीआई के डाटा के मुताबिक, पिछले सात हफ्तों में विदेशी मुद्रा भंडार में करीब 28.22 बिलियन डॉलर की गिरावट आई है।

इसको भी पढ़ें:

इसे पढ़ें: राकेश झुनझुनवाला के निधन पर पीएम मोदी समेत देश की प्रमुख हस्तियों ने किया याद, आज शाम पांच बजे मालाबार हिल होगा अंतिम संस्कार
Connect With Us: Twitter | Facebook |Instagram Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR